बड़ा तोहफा: दिल्ली में आठ रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, जानें नए रेट

पेट्रोल पर वैट कम करके अरविंद केजरीवाल सरकार ने राजधानी के लोगों को बड़ी राहत दी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2021, 01:16 PM IST
  • केंद्र ने दिवाली से पहले पेट्रोलियम पर एक्साइज ड्यूटी कम की थी
  • कई भाजपा शासित राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम घटाए थे

ट्रेंडिंग तस्वीरें

बड़ा तोहफा: दिल्ली में आठ रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, जानें नए रेट

नई दिल्ली: दिसंबर महीने की पहली तारीख यानी बुधवार को दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट कम कर दिए हैं, इससे पेट्रोल के दाम 8 रुपये तक कम हो जाएंगे. 

दिल्ली सरकार ने बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 30 फीसदी से कम करके 19.40 फीसदी कर दिया. इसके बाद आज रात से आठ रुपये पेट्रोल पर दाम कम हो जाएंगे. नए रेट आज रात से लागू होंगे. 

अभी क्या हैं रेट
बुधवार को दिल्ली की बात करें तो पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. हालांकि पेट्रोल अब भी प्रति लीटर 103.97 रुपये हैं. आज दिल्ली में डीजल के दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं. पर अब पेट्रोल की कीमत में आठ रुपये की गिरावट आएगी. सूत्रों ने बताया कि वैट में कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत मौजूदा 103 रुपये प्रति लीटर से घटकर 95 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-महंगाई: 1 दिसंबर को एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये से ज्यादा बढ़े, जानें नए रेट

दिवाली से पहले केंद्र ने कम किए थे दाम
इससे पहले केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले पेट्रोलियम पदार्थों पर एक्साइज ड्यूटी कम की थी, जिससे पेट्रोल के दाम धड़ाम से कम हो गए थे. सरकार ने एक्साइज ड्यूटी पांच और दस रुपये कम कर दी थी. इसके बाद कई भाजपा शासित राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम करने का ऐलान किया था. इससे कई राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये से नीचे आ गए थे. तब से उम्मीद की जा रही थी कि दिल्ली सरकार पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करके राजधान के लोगों को राहत देगी. 

ये भी पढ़ें- पराग अग्रवाल के आते ही ट्विटर में बड़ा बदलाव, शेयर नहीं होंगी निजी फोटो-वीडियो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़