दिल्ली में 9 दिसंबर तक नहीं चला पाएंगे ये गाड़ियां, सरकार ने लगाया प्रतिबंध

दिल्ली सरकार ने चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRP) के तीसरे चरण के तहत केंद्र की वायु गुणवत्ता समिति की ओर से लगाई पाबंदियों के मद्देनजर नौ दिसंबर तक शहर में चार पहिये वाले बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों के सड़कों पर दौड़ने पर सोमवार को प्रतिबंध लगा दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2022, 08:57 PM IST
  • उप समिति ने गुरुवार को समीक्षा की
  • परिवहन विभाग ने जारी किया आदेश
दिल्ली में 9 दिसंबर तक नहीं चला पाएंगे ये गाड़ियां, सरकार ने लगाया प्रतिबंध

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRP) के तीसरे चरण के तहत केंद्र की वायु गुणवत्ता समिति की ओर से लगाई पाबंदियों के मद्देनजर नौ दिसंबर तक शहर में चार पहिये वाले बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों के सड़कों पर दौड़ने पर सोमवार को प्रतिबंध लगा दिया.

उप समिति ने गुरुवार को समीक्षा की
जीआरएपी के क्रियान्वयन के लिए उप समिति ने रविवार को क्षेत्र में वायु गुणवत्ता परिदृश्य के साथ-साथ मौसम संबंधी स्थितियों और दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक के पूर्वानुमान की समीक्षा के लिए रविवार को एक बैठक की. 

यह भी पढ़िएः अगर आपका भी है इस सरकारी बैंक में अकाउंट, जल्द हो सकता है बड़ा फायदा

परिवहन विभाग ने जारी किया आदेश
परिवहन विभाग की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार, ‘संशोधित जीआरएपी के तीसरे चरण और मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 115 के तहत उपलब्ध कराए गए निर्देशों के अनुसार यह आदेश दिया जाता है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में तत्काल प्रभाव से नौ दिसंबर तक या जीआरएपी के चरण में संशोधन होने तक बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल एलएमवी (चार पहिया) वाहनों के दौड़ने पर पाबंदियां होंगी.’ 

आपात सेवाओं में लगे वाहनों को छूट
आपात सेवाओं तथा सरकार या चुनावी कार्य में लगे वाहनों को छूट दी जाएगी. आदेश में कहा गया है, ‘अगर कोई भी बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल एलएमवी चार पहिया वाहन सड़कों पर दौड़ते पाया गया तो मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 194 के तहत 20,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.’ 

दिल्ली में चार नवंबर के बाद से प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है. चार नवंबर को एक्यूआई 447 था.

यह भी पढ़िएः पैन कार्ड को लेकर आया बड़ा अपडेट, सरकार करेगी ID प्रूफ में ये बदलाव

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़