दिल्ली में महंगा हुआ 25 लाख से अधिक का घर, एमसीडी ने बढ़ाई ये फीस

एकीकृत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने 1 जून से देश की राजधानी दिल्ली में घर खरीदना महंगा कर दिया है. दिल्ली में अब 25 लाख के घर के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी. 

Last Updated : Jun 1, 2022, 01:49 PM IST
  • दिल्ली में महंगा हुआ घर खरीदना
  • एमसीडी ने बढ़ाई फीस
दिल्ली में महंगा हुआ 25 लाख से अधिक का घर, एमसीडी ने बढ़ाई ये फीस

नई दिल्ली. दिल्ली वासियों और दिल्ली में घर खरीदने का मन बना रहे लोगों के लिए एक बुरी खबर है. दिल्ली में घर खरीदना महंगा हो सकता है. दिल्ली नगर निगम ने (एमसीडी) ने दिल्ली में अब घर खरीदना महंगा कर दिया है. हालांकि दिल्ली नगर निगम के इस फैसले का असर केवल उन लोगों पर ही होगा जो 25 लाख या इससे ऊपर की संपत्ति खरीदने का मन बना रहे हैं. 

दिल्ली में महंगा हुआ घर खरीदना

एकीकृत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने 1 जून से देश की राजधानी दिल्ली में घर खरीदना महंगा कर दिया है. दरअसल दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली में 25 लाख रुपये या इससे ज्यादा के रकम की संपत्ति खरीद पर ट्रांसफर फीस यानी हस्तांतरण शुल्क को बढ़ाने का फैसला किया है. दिल्ली नगर निगम ने ट्रांसफर फीस यानी हस्तांतरण शुल्क को 1 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है. 

कितना हो जाएगा हस्तांतरण शुल्क

दिल्ली नगर निगम द्वारा ट्रांसफर फीस यानी हस्तांतरण शुल्क को बढ़ाने के फैसले के बाद, यह पुरुषों को लिए चार फीसदी का और महिलाओं को तीन फीसदी का हस्तांतरण शुल्क देना होगा. ट्रांसफर फीस यानी हस्तांतरण शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के विशेष अधिकारी द्वारा पारित किया गया था, जिन्हें नया सदन चुने जाने तक निगम को चलाने का अधिकार दिया गया है. 

क्या कहा एमसीडी ने

हस्तांतरण शुल्क में बढ़ोतरी को लेकर एमसीडी ने बयान जारी करते हुए कहा कि, स्थायी समिति के तौर पर विशेष अधिकारी के समक्ष 25 लाख रुपये से अधिक मूल्य की संपत्तियों पर हस्तांतरण शुल्क में एक प्रतिशत की वृद्धि करने का प्रस्ताव रखा गया था. प्रस्ताव को एसओ (विशेष अधिकारी) ने मंजूरी दे दी. बढ़ोतरी के बाद पुरुषों के लिए स्थानांतरण शुल्क चार प्रतिशत और महिलाओं के लिए तीन प्रतिशत हो जाएगा. वर्तमान में, राष्ट्रीय राजधानी में संपत्ति की बिक्री और खरीद पर हस्तांतरण शुल्क पुरुषों के लिए तीन प्रतिशत और महिलाओं के लिए दो प्रतिशत है. 

यह भी पढ़ें: 7Th Pay Commission: इस राज्य के कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी, सरकार ने 3 फीसदी बढ़ाया डीए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़