Delhi Pollution Update Today: दिल्ली की आबोहवा में सुधार, एक्यूआई पहुंचा 326, जानें नोएडा का हाल

Delhi Pollution Update Today: दिल्ली में प्रदूषण में कमी जरूर दर्ज हुई है लेकिन एक्यूआई 326 भी बहुत खराब की  श्रेणी में ही आता है. वहीं नोएडा की बात करें तो शहर में प्रदूषण का स्तर एयर क्वालिटी इंडेक्स के 400 के आंकड़े को पार करने पर ग्रेड 4 के नियमों को लागू कराया गया था और कक्षा 1 से आठवीं तक के स्कूल बंद कर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई थी. अब जिला अधिकारी का नया आदेश आया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2022, 10:19 AM IST
  • नोएडा में 9 नवंबर को खुल जाएंगे स्कूल
  • दिल्ली में भी पाबंदियों में कुछ राहत मिलेगी
Delhi Pollution Update Today: दिल्ली की आबोहवा में सुधार, एक्यूआई पहुंचा 326, जानें नोएडा का हाल

नई दिल्ली: Delhi Pollution Update Today: दिल्लीवासियों के लिए आज सोमवार का दिन प्रदूषण के लिहाज से राहत भरा रहा है. प्रदूषण में कमी के चलते राजधानी की आबोहवा बेहतर हुई है. एक्यूआई गिरकर 326 रिकॉर्ड किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक तेज पूर्वी हवाओं के कारण आज दिल्ली एनसीआर में समग्र वायु गुणवत्ता में सुधार रहने की संभावना है. पर हवा नहीं चली तो हवा की गुणवत्ता, और बिगड़ सकती है. 

आपको बता दें कि प्रदूषण में कमी जरूर दर्ज हुई है लेकिन एक्यूआई 326 भी बहुत खराब की  श्रेणी में ही आता है. वहीं दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए गोपाल राय ने बैठक बुलाई है. वहीं कुछ पाबंदी भी हटाई गई हैं. 

नोएडा में 9 नवंबर से खुलेंगे स्कूल
वहीं नोएडा की बात करें तो शहर में प्रदूषण का स्तर एयर क्वालिटी इंडेक्स के 400 के आंकड़े को पार करने पर ग्रेड 4 के नियमों को लागू कराया गया था और कक्षा 1 से आठवीं तक के स्कूल बंद कर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई थी. अब जिला अधिकारी का नया आदेश आया है. इसके मुताबिक 9 नवंबर से बच्चों के स्कूल खुल जाएंगे. जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने अपने आदेश में अफसरों को प्रदूषण नियंत्रण करने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं.

जिलाधिकारी ने सभी को निर्देश दिए गए की सीएक्यूएम के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित रखा जाए. उन्होंने बताया की ग्रेप का स्टेज 4 हटाया गया है. इसके बाद स्टेज 3 तक लागू सभी प्रावधानों एवं रिस्ट्रिक्शंस को ग्राउंड पर प्रभावी रूप से लागू रखा जाए. जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश के मुताबिक जनपद के समस्त विद्यालय 9 नवंबर से खोल दिए जाएंगे. ग्रेप स्टेज 3 में लागू समस्त प्रावधानों यथा कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन एक्टिविटीज पर सशर्त लागू रोक का अनुपालन प्रभावी रखा जाएगा. 

यह भी पढ़ें:  गुलाम नबी आजाद ने की कांग्रेस की तारीफ, भाजपा को पसंद नहीं आएगी यह बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़