DU Admission: डीयू में रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका, जानिए हर जरूरी बात

दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी, एमफिल और पीएचडी दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई को शुरू हुआ था.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2021, 03:34 PM IST
  • जानिए कुछ जरूरी बातें
  • स्टूडेंट्स को करना होगा काम
DU Admission: डीयू में रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका, जानिए हर जरूरी बात

नई दिल्लीः दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कालेजों में ग्रैजुएशन पाठ्यक्रमों की दाखिले की प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू हुई थी. यह प्रक्रिया मंगलवार 31 अगस्त की शाम 5 बजे तक चलेगी. इस बार बड़ी संख्या में 12वीं कक्षा के छात्रों ने 95 से अधिक अंक अर्जित किए हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन बढ़ाए जा सकते हैं. इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों की मेरिट लिस्ट भी पहले के मुकाबले और अधिक ऊपर जा सकती है.

पीजी दाखिले की ये है अपडेट
वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी दाखिले के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है. दिल्ली विश्वविद्यालय में इस साल पीजी कोर्स में प्रत्येक सीट के लिए औसतन 9 छात्रों ने आवेदन किया है. दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में लगभग 20,000 सीटें हैं, लेकिन इन पाठ्यक्रमों में करीब 1.80 लाख छात्रों ने आवेदन किया है.

दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी, एमफिल और पीएचडी दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई को शुरू हुआ था. यह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 21 अगस्त की रात 11 बजकर 59 मिनट पर पूरी हो गई.

जेएनयू के लिए जरूरी खबर
वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेएनयू में पंजीकरण के लिए अतिरिक्त समय दिया है. हालांकि जेएनयू की प्रवेश परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर ली जाएंगी. जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए अब 31 अगस्त तक छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

इससे पहले जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 27 अगस्त थी. जेएनयू में दाखिले के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा आयोजित करेगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वरिष्ठ परीक्षा निदेशक डॉ साधना पराशर ने इस विषय में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया है. इस नोटिस के माध्यम से डॉ साधना पराशर ने बताया कि जेएनयू में छात्र अब 31 अगस्त की शाम 5 बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करवा चुके छात्र 31 अगस्त की रात तक अपनी फीस जमा करा सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़