Delhi Weather: गलन भरी ठंड को लेकर दिल्ली में 'ऑरेंज अलर्ट', मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी, खान-पान में इस बदलाव की सलाह

Weather Alert: मौसम विभाग ने एक परामर्श जारी कर लोगों को पर्याप्त प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाने तथा पर्याप्त गर्म तरल पदार्थ पीने की सलाह दी हैं. इसके अलावा बाहरी गतिविधियों से बचने की सलाह दी गयी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2023, 10:24 AM IST
  • जानिए देश के प्रमुख स्थानों पर क्या रहा तापमान?
  • मौसम विभाग की दिल्लीवासियों की ये चेतावनी
Delhi Weather: गलन भरी ठंड को लेकर दिल्ली में 'ऑरेंज अलर्ट', मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी, खान-पान में इस बदलाव की सलाह

नई दिल्ली: दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों तथा जम्मू-कश्मीर के कुछ पर्यटन स्थलों की तुलना में भी कम है. गलन भरी शीतलहर के कारण मध्य दिल्ली के रिज मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. 

इन इलाकों में 2 डिग्री से कम रहा तापमान

राजस्थान में वनस्थली (1.7 डिग्री सेल्सियस), सीकर (एक डिग्री सेल्सियस), पिलानी (0.6 डिग्री सेल्सियस) और चुरू (0 डिग्री सेल्सियस) सहित केवल कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत से काफी कम दर्ज किया गया. लोधी रोड और आयानगर मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान क्रमश: दो डिग्री सेल्सियस तथा 3.4 डिग्री दर्ज किया गया. 

उत्तर-पश्चिमी भारत और देश के मध्य तथा पूर्वी हिस्सों में कोहरे की घनी चादर छाई रही, जिससे सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे के पास पालम वेधशाला में घने कोहरे के कारण दृश्यता 25 मीटर तक कम हो गई. उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोहरे की स्थिति के कारण 36 ट्रेन एक घंटे से लेकर सात घंटे की देरी से चल रही हैं. 

कब घोषित किया जाता है 'घना कोहरा'

मौसम कार्यालय के अनुसार, दृश्यता जब शून्य और 50 मीटर के बीच रह जाती है तो उस समय ‘बहुत घना’ कोहरा होता है. वहीं, 51 और 200 मीटर के बीच दृश्यता की स्थिति में ‘घना’, 201 और 500 मीटर के बीच ‘मध्यम’ और 501 तथा 1,000 मीटर के बीच दृश्यता की स्थिति में ‘हल्का’ कोहरा होता है. 

जानिए देश के प्रमुख स्थानों पर क्या रहा तापमान?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दिल्ली में न्यूनतम तापमान चंबा (5.8 डिग्री), डलहौजी (8.3 डिग्री), धर्मशाला (9.2 डिग्री), शिमला (7.8 डिग्री), हमीरपुर (3.9 डिग्री), मनाली (4 डिग्री) से अधिक ठंडा रहा. डिग्री), कांगड़ा (5.6 डिग्री), सोलन (3 डिग्री), देहरादून (6 डिग्री), मसूरी (8.1 डिग्री) और नैनीताल (5.8 डिग्री) से भी कम दर्ज किया गया. राजधानी में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम दर्ज किया गया, जिससे शनिवार का दिन कड़ाके की ठंड वाला दिन रहा. आईएमडी ने कुछ स्थानों पर कृषि, पशुधन, जल आपूर्ति, परिवहन और बिजली क्षेत्र पर प्रभाव की चेतावनी दी है. 

मौसम विभाग की दिल्लीवासियों की ये चेतावनी

मौसम विभाग ने एक परामर्श जारी कर लोगों को पर्याप्त प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाने तथा पर्याप्त गर्म तरल पदार्थ पीने की सलाह दी हैं. इसके अलावा बाहरी गतिविधियों से बचने की सलाह दी गयी है. मौसम विभाग ने रविवार के लिए दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए "ऑरेंज" अलर्ट जारी किया है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि घना कोहरा, ठंड और शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. 

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़िए: यूपी: पर्यटकों के लिए वाराणसी को मिली नई टेंट सिटी, जानें किराया और सुविधाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़