DRDO Recruitment 2022: डीआरडीओ में नौकरी का सुनहरा अवसर, 5 अगस्त तक करें आवेदन

DRDO Recruitment 2022: डीआरडीओं में साइंटिस्ट और इंजीनियर के पदों पर भर्ती निकली है. कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2022, 03:19 PM IST
  • 5 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन
  • सात शहरों में आयोजित होगी परीक्षा
DRDO Recruitment 2022: डीआरडीओ में नौकरी का सुनहरा अवसर, 5 अगस्त तक करें आवेदन

नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) में कई पदों पर भर्ती निकली है. इस भर्ती के तहत साइंटिस्ट बी / इंजीनियर के 600 से अधिक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. बता दें कि आवेदन प्रक्रिया जल्द समाप्त होने वाली है। इच्छुक कैंडिडेट्स डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in या rac.gov.in पर 5 अगस्त, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

साइंटिस्ट बी / इंजीनियर पदों पर चयनित कैंडिडेट्स की भर्ती डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन ( DRDO), डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DST) और एस्ट्रोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) में की जाएगी. चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स के स्तर -10 (7 वें सीपीसी) के अनुसार सैलरी दी जाएगी.

बता दें कि इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 630 रिक्तियों को भरा जाएगा, जिनमें से 579 पद डीआरडीओ में साइंटिस्ट बी के पदों के लिए हैं, जबकि 8 पद डीएसटी में साइंटिस्ट बी के लिए हैं और 43 पद एडीए में साइंटिस्ट बी / इंजीनियर के पदों के लिए हैं. 

आवेदन करने वाले सामान्य (यूआर), ईडब्ल्यूएस और ओबीसी पुरुष कैंडिडेट्स को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है. बता दें कि शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड से ही करना होगा.

इन पदों के लिए कैंडिडेट्स का चयन गेट स्कोर या लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दिल्ली या किसी अन्य स्थान पर आयोजित होने वाले व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

बता दें कि लिखित परीक्षा 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित की जा सकती है। इसमें 300 अंकों के दो पेपर शामिल होंगे. परीक्षा सात शहरों- बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कानपुर, कोलकाता और पुणे में डीआरडीओ केंद्रों के अलावा जरूरत पड़ने पर अन्य सामान्य केंद्रों पर भी आयोजित की जा सकती है.

यह भी पढ़िए: Bank Jobs 2022: इन सरकारी बैंकों में 6000 से अधिक पदों पर वैकेंसी, ग्रेजुएट्स आज से करें अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़