DU Teachers Vacancy: दिल्ली विश्वविद्यालय में 635 पदों पर आई भर्ती, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख

DU Teachers Vacancy: दिल्ली विश्वविद्यालय ने विभिन्न विभागों और कॉलेजों में एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसर के 635 पद जारी किए गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2022, 05:15 PM IST
  • प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर की आई भर्ती
  • टीचर्स फोरम ने संसदीय समिति से की शिकायत
DU Teachers Vacancy: दिल्ली विश्वविद्यालय में 635 पदों पर आई भर्ती, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख

नई दिल्लीः DU Teachers Vacancy: दिल्ली विश्वविद्यालय ने विभिन्न विभागों और कॉलेजों में एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसर के 635 पद जारी किए गए हैं. डीयू प्रशासन ने एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसर के पदों का जो विज्ञापन जारी किया है, उसमें 449 एसोसिएट प्रोफेसर के पदों में सामान्य 153 पद, एससी 64 पद, एसटी 36, ओबीसी 123, ईडब्ल्यूएस 49 और पीडब्ल्यूडी 24 पद दर्शाए हैं. 

इसी तरह से प्रोफेसर के 186 पदों में सामान्य 62 पद, एससी 32 पद, एसटी 13, ओबीसी 51, ईडब्ल्यूएस 18 और पीडब्ल्यूडी 10 पद विज्ञापित किए गए हैं.

7 फरवरी तक किए जा सकते हैं आवेदन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्थायी नियुक्ति के लिए निकाले गए विज्ञापन में आवेदन की अंतिम तिथि 7 फरवरी 2022 बताई गई है. वहीं, इसमें लिखा है कि रोजगार समाचार पत्र में विज्ञापन छपने के दो हफ्ते तक आवेदन किए जा सकते हैं.

टीचर्स फोरम ने की शिकायत
इधर, मामले में दिल्ली यूनिवर्सिटी एससी, एसटी ओबीसी टीचर्स फोरम ने संसदीय समिति से शिकायत की है. फोरम का कहना है कि इस नियुक्ति प्रक्रिया में शिक्षकों का बैकलॉग व शॉर्टफाल नहीं दिया गया है. संसदीय समिति के समक्ष अपनी शिकायत में फोरम ने कहा कि इस विज्ञापन में एससी, एसटी, ओबीसी के शिक्षकों का बैकलॉग व शॉर्टफाल न दिया जाना चिंता की बात है. 

फोरम ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जनजाति आयोग, राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग व एससी एसटी के कल्याणार्थ संसदीय समिति में याचिका दायर कर इन पदों पर आरक्षित वर्गो का बैकलॉग दिए जाने की मांग की है.

यूजीसी ने दिया था ये निर्देश
टीचर्स फोरम के अध्यक्ष डॉ. केपी सिंह यादव ने बताया है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के सचिव प्रोफेसर रजनीश जैन ने सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को सर्कुलर जारी कर निर्देश दिया था कि 24 अगस्त 2021 के शिक्षा मंत्रालय के सचिव की ओर से लिखे गए पत्र के अनुसार विश्वविद्यालयों में बैकलॉग पदों को विशेष रूप से एससी एसटी ओबीसी ईडब्ल्यूएस श्रेणी के रिक्त पदों को भरे जाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए थे.

यूजीसी की ओर से जारी बैकलॉग पदों को क्लियर करने संबंधी सर्कुलर दिल्ली विश्वविद्यालय को भी भेजा गया था. इसमें कहा गया था कि इन सभी रिक्त पदों को निश्चित समयसीमा के अंदर भरा जाए. 

विज्ञापन में नहीं दिया गया बैकलॉग
फोरम के मुताबिक 17 जनवरी 2022 को विश्वविद्यालय प्रशासन ने विभिन्न विभागों में 635 पदों का जो विज्ञापन जारी किया है, उसमें बैकलॉग व शॉर्टफाल नहीं दिया गया है. 

यह भी पढ़िएः Apple इस दिन लांच कर सकता है Iphone SE 5G, फोन में होंगे शानदार फीचर्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़