बालों का झड़ना हो जाएगा बंद, बस मेथी के साथ मिला लें ये लाल फूल-उग जाएंगे नए बाल

10 में हर 6 इंसान हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं. बरसात हो या ठंड लगभग हर मौसम में बालों का झड़ना कम ही नहीं हो रहा है. हेयर फॉल को रोकने के लिए आप इस होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 6, 2024, 04:42 PM IST
  • जड़ से उग जाएंगे नए बाल
  • बस बालों में लगा लें ये मास्क
बालों का झड़ना हो जाएगा बंद, बस मेथी के साथ मिला लें ये लाल फूल-उग जाएंगे नए बाल

नई दिल्ली: आजकल अधिकतर लोग हेयरफॉल की समस्या से परेशान हैं. बारिश से लेकर सर्दी लगभग हर मौसम में बालों का झड़ना बंद ही नहीं हो रहा है. अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो आप ये होममेड हेयर मास्क लगा सकते हैं. हेयर मास्क बनाने से पहले आपको बता दें कि रोजाना 50 से 100 बाल का गिरना नॉर्मल माना जाता है. लेकिन ज्यादा मात्रा में हेयर फॉल हो रहा है तो आप बालों की देखभाल का खास ध्यान दें. 

हेयर फॉल का कारण 
हेयर फॉल के कई कारण हो सकते हैं. हेयर फॉल का सबसे पहला और मुख्य कारण पोषण की कमी और हार्मोनल बदलाव हो सकता है. इन दोनों के अलावा कई कारण हो सकते हैं. गलत शैंपू, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, स्मोकि आदि. 

हेयर मास्क 
मेथी और गुड़हल के फूल से बना हेयर मास्क लगाने से आपके बालों की ग्रोथ बढ़ सकती है. आइए जानते हैं बालों को ग्रोथ बढ़ाने के लिए मेथी और गुड़हल का हेयर मास्क कैसे बनाते हैं. 

कैसे बनाएं हेयर मास्क 
आधाक कटोरी मेथी दाना लें, इसे रातभर पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन भीगे हुए मेथी दाना को पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में एक चम्मच नारियल तेल डाल लें. इसके बाद इस पेस्ट में गुड़हल के फूल का पाउडर या फिर पेस्ट मिला लें. अब इस पेस्ट को बालों में लगा लें. 30 मिनट बाद हेयर वॉश करें. हफ्ते में 1 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करें. कुछ ही दिनों बाद आपका हेयरफॉल कम हो सकता है. 

मेथी और गुड़हल के पोषक तत्व 
गुड़हल के फूल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटीर के गुण पाए जाते हैं जो कि बालों का झड़ना कम करता है. वहीं बालों की जड़ें मजबूत होती है. मेथी के दानों में प्रोटीन, विटामिन और खनिज पाया जाता है जो कि बालों के विकास के लिए बेहद फायदेमंद होता है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

इसे भी पढ़ें: इस ड्राई फ्रूट में है काजू-बादम से ज्यादा ताकत, खाते ही शरीर के अंग-अंग में भर जाती है ताकत 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़