नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन 'कोविशिल्ड' को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. इस पर फैसला केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की 10 सदस्यीय विषय विशेषज्ञ समिति ने लिया. इस समिति ने  कोविशिल्ड के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण को मंजूरी दे दी. हालांकि अभी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से मंजूरी मिलना बाकी है.विशेषज्ञ पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक द्वारा वैक्सीन के लिए मांगे गए आपातकालीन उपयोग पर निर्णय लेने के लिए एक बैठक बुलाई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने क्लिनिकल परीक्षण और 'कोविशिल्ड' के निर्माण के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (Oxford AstraZeneca) के साथ भागीदारी की है, जबकि भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर 'कोवैक्सीन' बनाया है.


इसे भी पढ़ें - PM Modi का नए साल पर तोहफा: छह शहरों में गरीबों का सस्ते घर का सपना होगा पूरा


अमेरिका के फाइजर (pfizer) ने सबसे पहले 4 दिसंबर को त्वरित अनुमोदन के लिए आवेदन किया था, इसके बाद क्रमश: 6 और 7 दिसंबर को सीरम और भारत बायोटेक ने किया था. फाइजर ने हालांकि, डेटा पेश करने के लिए दो बार और समय मांगा. शुक्रवार को इसके द्वारा डेटा पेश किए जाने की संभावना है.


डब्ल्यूएचओ ने फाइजर वैक्सीन को दी मंजूरी


बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech) के टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है और अब गरीब देशों को भी ये टीके उपलब्ध हो सकेंगे. अब तक ये टीके यूरोप और उत्तर अमेरिका में ही उपलब्ध थे. देशों की औषध नियामक एजेंसी किसी भी कोविड-19 टीके के लिए अपनी ओर से मंजूरी देती हैं, लेकिन कमजोर प्रणाली वाले देश आमतौर पर इसके लिए डब्ल्यूएचओ (WHO) पर निर्भर करते हैं.


इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने दिल्ली में शनिवार को होने वाले ड्राई रन की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर देश में बहुत गंभीरता से प्रयास हो रहा है और कम से कम दो वैक्सीन ने अप्रूवल के लिए ड्रग कंट्रोलर (Drug Controller) के यहां आवेदन किया है.


इसे भी पढ़ें - वे चुनौतियां जो New Year 2021 में केंद्र सरकार के सामने हैं


उन्होंने यह भी कहा कि हमारा रिकवरी रेट दुनिया में सबसे ज्यादा है और मृत्यु दर सबसे कम है और रोज कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में कमी आ रही है. वैक्सीन फ्रंट से भी अच्छी खबरें आने की संभावनाएं नजर आ रही हैं. 2021 का वर्ष हम सबके लिए निश्चित रूप से 2020 से बेहतर होगा.


टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN 


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234