वे चुनौतियां जो New Year 2021 में केंद्र सरकार के सामने हैं

New Year 2021 का आगमन उम्मीदों के साल के तौर पर हुआ है. बीता साल संघर्ष के साल पर याद रहेगा, लेकिन सरकार के सामने New Year में कई चुनौतियां हैं. देखना है सरकार इन चुनौतियों से कैसे निपटती है. 

Written by - Vikas Porwal | Last Updated : Jan 1, 2021, 12:08 PM IST
  • देश के सामने है Corona की चुनौती
  • नए साल में कैसे होंगे बाइडेन प्रशासन के साथ संबंध?
  • चीन के साथ तनाव कम होगा?
  • किसान आंदोलन का हल क्या?
वे चुनौतियां जो New Year 2021 में केंद्र सरकार के सामने हैं

नई दिल्लीः साल 2021 की शुरुआत हो गई है. नए संकल्प और नई उम्मीदों के साथ साल का स्वागत किया गया है. पिछला Year 2020 अपने साथ कई चुनौतियां लेकर आया और साल भर बड़े ही संघर्षों के साथ बीता. ऐसे में New Year 2021 के साथ उम्मीद की जा रही है कि इस साल सब अच्छा हो.

देश भर की इस उम्मीदों के बीच सरकार के नजरिए से देखें तो Year 2021 भी चुनौतियों का साल है. चुनौतियां इसलिए, क्योंकि आखिर में उम्मीदों पर खरे उतरने का काम तो सरकार को ही करना है. ऐसे में एक नजर डालते हैं उन चुनौतियों पर जो New Year 2021 में केंद्र सरकार के सामने होंगीं. 

सबसे पहले Corona और New Strain
Year 2021 में प्रवेश करते ही सरकार को सबसे पहले Corona और इसके New Strain से ही जूझना है. बीता साल जहां Corona के लगातार बढ़ते संक्रमण से बचाव की जद्दोजहद में बीता तो अब New Year की शुरुआत के साथ ही Corona के New Strain ने डराना शुरू कर दिया है.

इसकी संख्या अब तक 25 हो चुकी है. सरकार के सामने चुनौती है कि इसे रोके साथ ही corona से भी देश को जल्द ही निजात दिला सके. 

Farmer's Protest का हल
Year 2020 के बीतने के साथ राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर किसान जुट गए. कृषि कानूनों को लेकर मुद्दा उछला और अब तक किसानों का विरोध जारी है. केंद्र सरकार MSP को लेकर उठे सवालों पर लगातार कह चुकी है कि यह जारी रहेगी, लेकिन किसान अड़े हुए हैं कि कृषि कानून वापस लिए जाएं. केंद्र सरकार और किसान कई चरणों की बातचीत कर चुके हैं.

आंदोलन को भी तकरीबन 40 दिन हो गए हैं. New Year में सरकार के सामने चुनौती है कि इसका हल निकले. 

अर्थव्यवस्थाः 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य,  लेकिन कैसे? 
मोदी सरकार ने साल 2024 तक घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य तय किया है 5 लाख करोड़ डॉलर के लक्ष्य के लिए हमारे पास सिर्फ चार वित्त वर्ष का समय है. इसका मतलब है कि इन वर्षों में भारत की अर्थव्यस्था को दोगुने रफ्तार से बढ़नी होगी.

नीति आयोग के उपाध्यक्ष (NITI Aayog VC) डॉ. राजीव कुमार के अनुसार वित्त वर्ष 2021-22 में देश की अर्थव्यवस्था (Economy) 10 प्रतिशत की दर से ग्रोथ करेगी. केंद्र सरकार का लक्ष्य होगा कि इस कथन को पूरा करे. लेकिन Corona संकट के दौर में यह एक बड़ी चुनौती होगी. 

नौकरियां : 50-60 लाख नौकरियों का लक्ष्य, यही चुनौती भी
बीते साल महामारी संकट में लोगों की नौकरियां भी गईं. कई छोटे निजी संस्थान इस संकट को झेल नहीं पाए. EPFO का आंकड़ा 20 लाख लोगों के नौकरी से हाथ धोने की हामी भरता है. केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि New Year 2021 में फॉर्मल सेक्टर में 50-60 लाख नौकरियां पैदा की जाएं.

भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) की शोध शाखा के प्रमुख और पूर्व महासचिव विरजेश उपाध्याय कहते हैं कि भारत को बड़ी संख्या में श्रमिकों की नौकरी बहाल करने की बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा. नई नौकरियां सृजित करना आसान नहीं होगा, क्योंकि महामारी के बीच अर्थव्यवस्था में गिरावट, ऑटोमेशन और ‘वर्क फ्रॉम होम’ जैसी नई अवधारणाओं से कई चुनौतियां पैदा हुई हैं. 

बाइडेन प्रशासन के साथ संबंध कैसे?
नए साल के साथ ही अमेरिका में सत्ता की धुरी बदल गई है.  White House अब Joe Biden के हवाले है. Trump के चार सालों के शासन के बाद अमेरिकी नीतियों में बड़ा बदलाव आने की उम्मीद है. अमेरिका में सत्ता बदलने के साथ भारत उसके साथ कैसे आगे बढ़ता है, यह चुनौती भरा होने वाला है.

लेकिन, एक पक्ष यह भी है कि Trump से पहले ओबामा प्रशासन के साथ भी भारत के अच्छे संबंध रहे हैं. ऐसे में बाइडेन के साथ उस दौर का कुछ फायदा मिल सकता है. दूसरी ओर बाइडेन का कश्मीर और कुछ दूसरी नीतियों पर मतभेद के संकेत दिखे हैं. ऐसे में यह भी New Year 2021 की चुनौती रहेगी. 

यह भी पढ़िएः America: जाने से पहले Donald Trump ने भारत के हित में लिया ये फैसला

 क्या चीन के साथ बात बनेगी?
जून 2020 से चीन के साथ सीमा पर भारतीय संबंध तनाव भरा रहा है. सैन्य मोर्चे पर दोनों देश लगातार जूझते रहे हैं और यह संघर्ष जारी है. दोनों ही देश एक-दूसरे को कूटनीति के खेल में एक-दूसरे को जवाब देते रहे हैं. चीन, भारत को अलग-थलग कर देना चाहता है.

भारत इसका काउंटर कर रहा है. दोनों के बीच यह तनाव इस साल जारी ही रहेगा, जिसका हल क्या निकलता है भविष्य के गर्भ में है, लेकिन फिलहाल सरकार के सामने यह Year 2021 की बड़ी चुनौती है. 

यह भी पढ़िएः New Year 2021: प्रधानमंत्री मोदी के वो नारे जो 2020 में जनता की जुबान पर चढ़ गए

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़