देश भर में एक राशन कार्ड, सरकार ने तेज की तैयारी

कोरोना काल में केंद्र सरकार देशवासियों को बड़ी राहत देने जा रही है. राशन कार्ड पर  शुक्रवार को बैठक में इस पर चर्चा की गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2020, 09:31 AM IST
    • राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लागू करने की अवधि आगे बढ़ सकती है
    • देश भर में चलेगा एक ही राशन कार्ड
देश भर में एक राशन कार्ड, सरकार ने तेज की तैयारी

नई दिल्ली: खाद्य सुरक्षा के लिये केंद्र सरकार एक बड़ी राहत देने जा रही है. इससे सभी को देश में कहीं भी राशन मिल सकता है. एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) पहल के तहत खाद्य मंत्रालय राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी (Ration Card Portability) लागू करने की अवधि को मार्च 2021 से आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है. खाद्य सचिव सुधांशु पांडे की अध्यक्षता में आयोजित एक अधिकार प्राप्त समिति की शुक्रवार को हुई बैठक में इस पर चर्चा की गई है.

शुक्रवार को हुई चर्चा

ये बैठक सार्वजनिक वितरण प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन समयसीमा के विस्तार की समीक्षा और मंजूरी के लिए बुलाई गई थी. इसी प्रबंधन प्रणाली के तहत ‘एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड’ योजना को लागू किया जाएगा. यह प्रणाली राज्यों के बीच राशन कार्ड की पोर्टेबिलिटी के लिए प्रौद्योगिकी समाधान उपलब्ध कराएगी.

मार्च 20-21 के बाद हो सकता है लागू

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस प्रबंधन प्रणाली के तहत अब तक किए गए काम को जारी रखने और इसे और मजबूत बनाने को देखते हुए इसे मार्च 2021 के बाद लागू करने पर विचार किया जा रहा है. ‘एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड’ योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के लाभार्थियों को अपने गृह राज्य से दूसरे राज्य में प्रवास करने की स्थिति में उसी राशन कार्ड से दूसरे राज्य से खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध होगी.

ट्रेंडिंग न्यूज़