चिपचिपी और उमस भरी गर्मी सेहत को पड़ सकती है भारी, इन 5 चीजों से तुरंत करें परहेज

बरसात के मौसम में उमस एक बड़ी समस्या बन जाती है. इस मौसम में न सिर्फ हमारी स्किन बल्कि हमारी सेहत को भी काफी ज्यादा केयर की जरूरत होती है. उमस भरी गर्मी में इन चीजों का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 14, 2024, 03:45 PM IST
  • उमस में बिल्कुल न खाएं ये चीजें
  • मूड को चिड़चिड़ा करती है उमस
चिपचिपी और उमस भरी गर्मी सेहत को पड़ सकती है भारी, इन 5 चीजों से तुरंत करें परहेज

नई दिल्ली: दिल्ली NCR के कई इलाकों में आजकल काफी बरसात हो रही है. इस दौरान भले ही बारिश से मौसम सुहावना हो जाता है, लेकिन इसके बाद आने वाली गर्मी मौसम को उमस भरा और चिपचिपा कर देती है. ऐसा मौसम मूड को चिड़चिड़ा करने वाला होता है. बारिश की ठंडक और गर्मी के तप वाले इस मौसम में खुद को फिट और हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. नहीं तो इससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है. 

उमस भरे इस मौसम में खाने की इन चीजों से परहेज करना चाहिए 

स्पाइसी फूड 
उमस भरे मौसम में हमारे शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम ज्यादा मिर्च-मसाले, तीखे और स्पाइसी फूड को पचाने के लिए तैयार नहीं होता है. इसके चलते आपको कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. मसालों की तासीर गर्म होती है. यह शरीर को अंदर से और भी ज्यादा गर्मी देती है.   

सीफूड 
उमस भरी गर्मी और बरसात का मौसम कई तरह के सी फूड्स और मछलियों का ब्रीडिंग सीजन होता है. ऐसे में बीमारियां और इंफेक्शन फैलने का खतरा ज्यादा रहता है. कई मामलों में तो इनके सेवन से फूड प्वॉइजनिंग का खतरा भी रहता है. ऐसे में बेहतर है कि सीफूड न खाएं. 

फ्राइड फूड 
फ्राइड फूड्स में काफी मात्रा में तेल और अनहेल्दी फैट होता है. इससे आपको सीने में जलन, गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. उमस भरी गर्मी में डीप फ्राइड फूड का सेवन आपके लिए दिक्कत खड़ी कर सकता है. इस मौसम में शैलो फ्राई, स्टीम या उबला हुआ भोजन ही करें. 

हरी सब्जियां 
इस मौसम में हरी सब्जियों का सेवन भी किसी खतरे से खाली नहीं है. बरसात में हरी पत्तेदार सब्जियों में कीड़े-मकौड़े और बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जिससे पेट में इंफेक्शन और फूड प्वॉइजनिंग का खतरा रहता है. ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते भी हैं तो इसे अच्छे से धोकर और उबालकर खाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें

ये भी पढ़ें- Ration Card: बंद हो जाएगा आपका राशन! अगर चाहिए फ्री दाल चावल तो जल्द करें ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़