Ration Card: बंद हो जाएगा आपका राशन! अगर चाहिए फ्री दाल चावल तो जल्द करें ये काम

How to do e-kyc for ration card: सरकार का मुख्य उद्देश्य राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाना और सही लोगों तक राशन का लाभ पहुंचाना है. इसके लिए ई-केवाईसी एक महत्वपूर्ण कदम है. इस प्रक्रिया में राशन कार्ड धारक का आधार कार्ड से मिलान किया जाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सही व्यक्ति को ही राशन का लाभ मिल रहा है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 10, 2024, 02:21 PM IST
  • ई-केवाईसी एक महत्वपूर्ण कदम
  • राशन कार्ड का आधार कार्ड से मिलान कराना होगा
Ration Card: बंद हो जाएगा आपका राशन! अगर चाहिए फ्री दाल चावल तो जल्द करें ये काम

Ration Card Update: देशभर के राशन कार्ड धारकों को सरकार ने अलर्ट किया है. सरकार ने राशन कार्ड से जुड़ी एक अहम योजना लागू की है, जिसके तहत अब e-KYC करवाना अनिवार्य हो गया है. अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो आपको जल्द से जल्द यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी, नहीं तो आपका राशन कार्ड ब्लॉक हो सकता है और आपको राशन नहीं मिलेगा.

सरकार का मुख्य उद्देश्य राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाना और सही लोगों तक राशन का लाभ पहुंचाना है. इसके लिए ई-केवाईसी एक महत्वपूर्ण कदम है. इस प्रक्रिया में राशन कार्ड धारक का आधार कार्ड से मिलान किया जाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सही व्यक्ति को ही राशन का लाभ मिल रहा है.

ई-केवाईसी क्यों जरूरी है?
राशन का सही इस्तेमाल: ई-केवाईसी सुनिश्चित करता है कि सही व्यक्ति को राशन का लाभ मिल रहा है. इससे राशन की कालाबाजारी और अनियमितताओं पर रोक लगती है.

सरकारी योजनाओं का लाभ: राशन कार्डधारकों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है. इन योजनाओं का लाभ आप तभी उठा पाएंगे जब आपके पास ई-केवाईसी होगी.

डेटा अपडेट: ई-केवाईसी के जरिए आपके राशन कार्ड की जानकारी अपडेट हो जाती है, जैसे परिवार के सदस्यों में बदलाव, संपर्क नंबर आदि.

ई-केवाईसी क्या है?
ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी व्यक्ति की पहचान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से सत्यापित की जाती है. राशन कार्ड धारकों को अपने राशन कार्ड, आधार कार्ड के साथ जोड़ने होंगे.

ई-केवाईसी कैसे करवाएं?
ई-केवाईसी करवाने की प्रक्रिया काफी आसान है. आपको अपने नजदीकी राशन की दुकान पर जाना होगा. वहां राशन डीलर आपके आधार कार्ड की जानकारी लेगा और आपका बायोमेट्रिक डेटा (फिंगरप्रिंट) स्कैन करेगा. यह पूरी प्रक्रिया कुछ ही मिनटों में पूरी हो जाती है.

ई-केवाईसी नहीं कराई तो?
अगर आपने समय रहते e-KYC नहीं करवाया तो आपका राशन कार्ड ब्लॉक हो जाएगा. इससे आपको दाल चावल जैसे राशन मिलने में परेशानी होगी. इसलिए जल्द से जल्द अपने राशन डीलर से संपर्क करें और e-KYC करवा लें.

ये भी पढ़ें- EPFO Claim Rule: 3 दिन में पा सकते हैं 1 लाख रुपए PF एडवांस, जानिए पूरी प्रक्रिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़