नई दिल्ली: सोने की कीमत में लंबे समय से गिरावट दर्ज की जा रही है. हालांकि सोमवार को सोने के भाव में 200 रुपये तक का इजाफा देखा गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमत में बढ़त देखी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोमावर को  सोने की कीमत में 5.45 डॉलर की तेजी आई, जिसके बाद सोना 1,725.25 डॉलर प्रति औंस के दाम पर बिक रहा है. 


सोने के दाम में रिकॉर्ड गिरावट


बीते हफ्तों में सोने के भाव में कई बार गिरावट आई है. अप्रैल माह में सोना 44,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव तक गिर चुका है. बीते साल में, अगस्त, 2020 में सोना अपने ऑल टाइम हाई रेट 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर


बिक रहा था. इस रेट से तुलना की जाए, तो लगभग एक साल के समय में सोने की कीमत में 12,000 रुपये तक की गिरावट दर्ज की गई है. 



साल 2021 में ही सोने की कीमत में 6,000 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है. 


अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है. 


यह भी पढ़िए: गर्मी से राहत के लिए जल्द खरीद लीजिए एयर कंडीशनर, बढ़ने वाले हैं दाम


मांग में आई तेजी


देश में शादियों और त्यौहार का सीजन बढ़ने के कारण बाजार में सोने और चांदी की मांग में तेजी आई है. बड़े शहरों की तुलना में छोटे शहरों में सोने की बिक्री में तेजी देखी गई है.


बाजार में सोने की मांग में तेजी को देखकर विशेषज्ञों का मानना है कि मांग बढ़ने से जल्द ही सोने की कीमतों में इजाफा हो सकता है.


क्या यह निवेश का सही समय है


बीते लगभग एक साल के दौरान, सोने की कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है. सोने की कीमत घटने के कारण बाजार में सोने की मांग भी तेजी से बढ़ी है. 


सोना हमेशा से लोगों के लिए एक बेहतर निवेश का विकल्प रहा है. बीते वर्ष में सोने में निवेश करने वाले लोगों को 25 प्रतिशत तक के रिटर्न का लाभ मिला था.



सोने की मौजूदा कीमतों को देखते हुए विशेषज्ञों का मानना है कि जो निवेशक लंबे समय के लिए सोने में निवेश करना चाहते हैं, तो यह उनके लिए निवेश का सही समय है. 


हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अभी सोने के भाव में और गिरावट देखने को मिलेगी. आने वाले दिनों में सोने का भाव 40,000 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव के नीचे भी जा सकता है. 


यह भी पढ़िए: Aadhaar Card: आधार से नहीं लिंक है आपका मोबाइल नंबर, फिर भी मंगवा सकते हैं PVC आधार कार्ड


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.