गर्मी से राहत के लिए जल्द खरीद लीजिए एयर कंडीशनर, बढ़ने वाले हैं दाम

अगर आप गर्मी से बचने के लिए एसी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो जल्दी से खरीद लीजिए. क्योंकि एसी विनिर्माता कंपनियां जल्द ही एसी की कीमतों में बढ़ोत्तरी करने जा रही हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 15, 2021, 12:33 PM IST
  • क्या है एसी के दाम बढ़ने का कारण
  • जानिए किन कंपनियों के एसी के बढ़ेंगे दाम
गर्मी से राहत के लिए जल्द खरीद लीजिए एयर कंडीशनर, बढ़ने वाले हैं दाम

नई दिल्ली: देश में गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है. होली का त्यौहार बीतने से पहले ही देश के कई इलाकों में तापामान तेजी से ऊपर जाने लगा है.

मौसम वैज्ञानिकों ने भी यह संभावना जताई है कि बीते वर्षों की तुलना में इस साल देश में गर्मी अधिक रहने की उम्मीद है. 

गर्मी से निजात पाने के लिए कई लोग एयर कंडीशनर खरीदने के बारे में सोच रहे होंगे, अगर आप भी उनमें से एक हैं. तो यह अच्छा मौका है, जब आप सही कीमतों पर एयर कंडीशनर खरीद सकते हैं. 

एयर कंडीशनर विनिर्माता कंपनियों ने जल्द ही एसी की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है. 

क्यों बढ़ रहे हैं एसी के दाम

एयर कंडीशनर विनिर्माता कंपनियों के अनुसार, देश में एयर कंडीशनर के निर्माण में जरूरी उपकरण जैसे धातु और कंप्रेसर की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है, जिसका असर आने वाले दिनों में एसी की कीमतों पर भी देखने को मिलेगा.

एयर कंडीशनर के निर्माण में उपयोग होने वाले अधिकतम उपकरणों को अन्य देशों से आयात किया जाता है. कोरोना काल में विदेशों से आयात होने वाली कई वस्तुओं के दाम में बढ़ोत्तरी हुई है.

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में एयर कंडीशनर के दाम में तीन से पांच प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है. 

यह भी पढ़िए: Aadhaar Card: आधार से नहीं लिंक है आपका मोबाइल नंबर, फिर भी मंगवा सकते हैं PVC आधार कार्ड

किन कंपनियों के एसी के बढ़ेंगे दाम

आने वाले दिनों में वोल्टास, डायकिन, एलजी, पैनासोनिक, हायर, ब्लू स्टार और सैमसंग जैसी कंपनियों के एसी के दाम में बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है. 

पैनासोनिक इंडिया एंड साउथ एशिया के अध्यक्ष एवं सीईओ मनीष शर्मा ने एसी के दाम में बढ़ोत्तरी पर कहा है कि एसी के दामों में छह से आठ प्रतिशत जबकि फ्रिज के दाम में तीन से चार प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है.

वोल्टास के एमडी एवं सीईओ प्रदीप बख्शी ने भी कहा है कि उपकरणों के दाम बढ़ने के कारण एसी के दाम में बढ़ोत्तरी होना लाजिमी है. 

वहीं ब्लू स्टार के एमडी बी त्यागराजन का कहना है कि उनकी कंपनी अप्रैल से एसी की कीमतों में तीन प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी करने जा रही है. 

इसके साथ ही हायर अप्लायंसेज इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रैगंजा के अनुसार, हायर के एसी की कीमतों में आठ प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है. 

हालांकि इन सभी एसी कंपनियों का मानना है कि दाम बढ़ने के बाद भी एयर कंडीशनर की मांग में कमी नहीं आएगी.

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: आने वाली है योजना की आठवीं किस्त, जानिए क्या है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़