खुशखबरी! इस राज्य में बहाल हो गई पेंशन, वित्त मंत्री ने खुद दी जानकारी

दिल्ली में बुजुर्गों के लिए खुशखबरी है. पिछले 5 महीनों से अटकी उनकी पेंशन बहाल हो गई है. राज्य की वित्त मंत्री आतिशी ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ज्यातादर बुजुर्गों को पिछला बकाया दिया जा चुका है. बाकियों को भी पेंशन का भुगतान कर दिया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2024, 02:17 PM IST
  • पांच महीने से अटकी पड़ी थी पेंशन
  • अब खातों में जमा की जा रही पेंशन
खुशखबरी! इस राज्य में बहाल हो गई पेंशन, वित्त मंत्री ने खुद दी जानकारी

नई दिल्लीः Pension Scheme: दिल्ली के बुजुर्गों के लिए खुशखबरी है. दिल्ली सरकार ने उनकी पेंशन बहाल कर दी है. इस बारे में केंद्र शासित प्रदेश की वित्त मंत्री ने आतिशी ने शुक्रवार को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बुजुर्गों को अब पेंशन मिलनी शुरू हो गई है. उन्होंने केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार पर पिछले पांच महीने से पेंशन में अपना योगदान नहीं देना का आरोप भी लगाया. 

5 महीने से अटकी पड़ी थी पेंशन

आतिशी ने कहा कि शहर के एक लाख लाभार्थियों में से 90 हजार को गुरुवार को ही उनका पिछला बकाया मिल गया था. अन्य को भुगतान कर दिया जाएगा. मंत्री ने दावा किया, 'इस योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन में से दिल्ली सरकार 2,200 रुपये और केंद्र सरकार 300 रुपये का भुगतान करती है. बीते पांच महीने से पेंशन लंबित थी क्योंकि केंद्र की भाजपा सरकार अपना योगदान नहीं दे रही थी.'

उन्होंने बताया कि पेंशन योजना की शर्तें कुछ इस तरह की हैं कि केंद्र सरकार का पेंशन में कम योगदान होने के बावजूद एक लाख लाभार्थियों की पेंशन केंद्र से लंबित भुगतान के कारण अटकी रही. 

खातों में जमा की जा रही पेंशन

आतिशी ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'दिल्ली के बुजुर्गों को पुलकित करने वाली खबर. पिछले पांच महीने से केंद्र की भाजपा सरकार ने दिल्ली के 1 लाख बुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन रोकी हुई थी. बुजुर्ग बेहद परेशान थे.' उन्होंने कहा, 'मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि काफी संघर्ष के बाद (अरविंद) केजरीवाल नीत सरकार ने बुजुर्गों की रुकी हुई पेंशन शुरू कर दी है. पिछले पांच महीने की पेंशन बुजुर्गों के बैंक खातों में जमा हो रही है.'

दिल्ली में कितनी दी जाती है वृद्ध पेंशन

यह पेंशन 60 साल से ज्यादा आयु के उन बुजुर्गों के लिए है जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय एक लाख रुपये से कम है. इस योजना के तहत 60 से 69 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को दो हजार रुपये प्रति माह दिए जाते हैं. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक समुदाय के लाभार्थियों को 500 रुपये प्रति माह अतिरिक्त दिए जाते हैं. योजना के तहत 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को ढाई हजार रुपये प्रति माह मिलते हैं.

यह भी पढ़िएः VIDEO: यूपी नंबर की बस नेपाल में नदी में गिरी, 14 की मौत, जानिए उत्तर प्रदेश का भी कोई यात्री था?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़