गूगल पर भूले भी सर्च ना करें ये बातें, नहीं तो जाना पड़ेगा जेल

अगर आपने कभी गूगल पर यह सर्च किया कि बम कैसे बनाया जाता है, या बम बनाने के तरीके, या कैसे बनाएं बम तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. बता दें कि बम जैसी चीजों का इस्तेमाल आतंकी और आपराधिक गतिविधियों में होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 27, 2022, 03:16 PM IST
  • गूगल पर कुछ भी सर्च करना हो सकता है खतरनाक
  • आपको जाना पड़ सकता है जेल, पड़ेंगे मुश्किल में
गूगल पर भूले भी सर्च ना करें ये बातें, नहीं तो जाना पड़ेगा जेल

नई दिल्ली. मौजूदा वक्त में अगर हमें किसी भी सवाल का जवाब चाहिए या फिर कोई भी जानाकारी चाहिए तो हम उसे सबसे पहले गूगल या इंटरनेट पर सर्च करते हैं. गूगल पर सर्च करके हम तुरंत ही किसी भी जानकारी को हासिल कर लेते हैं. 

हालांकि गूगल पर कुछ भी सर्च करते वक्त हमें खासी सावधानी बरतने की भी जरूरत है. गूगल या इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करना आपको सजा दिलवा सकता है और आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है. 

बम बनाने का तरीका

अगर आपने कभी गूगल पर यह सर्च किया कि बम कैसे बनाया जाता है, या बम बनाने के तरीके, या कैसे बनाएं बम तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. बता दें कि बम जैसी चीजों का इस्तेमाल आतंकी और आपराधिक गतिविधियों में होता है. ऐसे में अगर आप बम बनाने से संबंधित जानकारियों को गूगल पर सर्च करते हैं तो आप सुरक्षा एजेंसियों के राडार पर आ सकते हैं. आप पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है और आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. 

अबॉर्शन

बता दें कि अबार्शन एक बेहद ही संजीदा और सेहत से जुड़ा मामला है. भारत में मान्यता प्राप्त डॉक्टरों औक क्लीनिक से ही अबॉर्शन कराया जा सकता है. इसी वजह से अगर आप भी गर्भपात से जुड़ी जानकारी गूगल पर सर्च करते हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. इसके लिए भारत सरकार ने सख्त कानून बनाए हैं. यह डॉक्टर की मंजूरी के बाद ही संभव है. इसलिए गूगल पर इस तरह की किसी भी जानकारी को सर्च करने से बचना चाहिए. 

चाइल्ड पोर्नोग्राफी

भारत में चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े काफी सख्त कानून हैं. अगर आप चाइल्ड पॉर्नोग्राफी गूगल पर सर्च करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है. भारत में सरकार ने इसको लेकर सख्त कानून बनाया है जो आपको पोस्को एक्ट के तहत जेल की हवा खिला सकता है. अगर आप गूगल पर ऐसा कुछ सर्च करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 5 से 7 साल तक की जेल हो सकती है.

यह भी पढ़ें: व्हाट्सऐप बना महिलाओं का दोस्त, पीरियड्स को ट्रैक कर रखेगा उनकी सेहत का ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़