Budget 2024: बजट में बढ़ सकती है टैक्स छूट, 50 हजार तक का हो सकता है फायदा!

Tax Exemption Budget 2024: एक्सपर्ट्स का कहना है कि सराकर टैक्स रिजीम में बदलाव कर सकती है. न्यू टैक्स रिजीम में फिलहाल 7 लाख की छूट है, इसे बढ़ाकर 7.5 लाख किया जा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2024, 03:18 PM IST
  • ITR की संख्या में भी हुई बढ़ोतरी
  • बढ़ सकता है टैक्स छूट का दाय
Budget 2024: बजट में बढ़ सकती है टैक्स छूट, 50 हजार तक का हो सकता है फायदा!

नई दिल्ली: Tax Exemption Budget 2024: देश में 1 फरवरी को बजट पेश होना है. मोदी सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम बजट होगा. चुनावी साल होने कारण टैक्सपेयर्स को उम्मीद है कि बजट में उनके लिए कुछ खास घोषणाएं हो सकती हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार इस बार के बजट में टैक्स रिजीम में बदलाव कर सकती है. 

इतनी बढ़ सकती है टैक्स छूट
माना जा रहा है कि सरकार इस बजट में नया वित्त विधेयक ला सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बजट के दूसरे चरण में इस बिल को पेश किया जा सकता है. न्यू टैक्स रिजीम में फिलहाल 7 लाख की छूट है, इसे बढ़ाकर 7.5 लाख किया जा सकता है. यानी 50 हजार रुपये की अधिक कर छूट दी जा सकती है. 

टैक्स रिजीम में भी बदलाव के आसार
इससे पहले सरकार ने टैक्स रिजीम में छूट का दायरा 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया था. अब उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी वित्तीय वर्ष में सरकार 8 लाख रुपए तक की सालाना सैलरी को टैक्स फ्री कर सकती है. इसमें बेसिक एग्जम्प्शन, रीबेट और स्टैंडर्ड डिडक्शन भी शामिल हो सकते हैं.  IT

इनकम टैक्स रिर्टन में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी
एक्सपर्ट्स का कहना है कि न्यू टैक्स रिजीम में इस बारे बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इनकम टैक्स रिटर्न में भी इस बार काफी बढ़ोतरी हुई है. 2023-24 के वित्तीय वर्ष में 31 दिसंबर तक 8.18 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल किए गए हैं,  यह ITR की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी है. ऐसे में सरकार नई टैक्स रिजीम में सकारात्मक बदलाव करने पर विचार कर सकती है.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: बजट में OPS तो नहीं, पर NPS में ये बड़े बदलाव कर सकती है सरकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़