Budget 2024: बजट में OPS तो नहीं, पर NPS में ये बड़े बदलाव कर सकती है सरकार

NPS in Budget 2024: केंद्र सरकार अंतरिम बजट में न्यू पेंशन स्कीम को अधिक आकर्षक बना सकते हैं. सरकार NPS में महिला कर्मचारियों के लिए विशेष छूट की घोषणा कर सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2024, 10:01 PM IST
  • NPS में सुधार के लिए बनी थी कमेटी
  • महीने के अंत तक आएगी रिपोर्ट
Budget 2024: बजट में OPS तो नहीं, पर NPS में ये बड़े बदलाव कर सकती है सरकार

नई दिल्ली: NPS in Budget 2024: देश मे पुरानी पेंशन (OPS) को बहाल करने की मांग तेजी पकड़ रही है. कांग्रेस शासित कई राज्यों ने OPS को लागू भी कर दिया है. ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार पर OPS की बहाली को लेकर दबाव बना हुआ है. हाल ही में OPS की बहाली के लिए दिल्ली में बड़ा आंदोलन भी हुआ. लेकिन अब मोदी सरकार बजट में एक बड़ा फैसला ले सकती है. नई पेंशन स्कीम (NPS) को सरकार बजट में और आकर्षक बना सकती है. 

महिलाओं को मिल सकती है विशेष छूट
अर्थशास्त्र के एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बजट में भले सरकार OPS बहाली की बात न करे, लेकिन NPS को अधिक आकर्षक बनाने की दिशा में कदम बढ़ा सकती है. सरकार NPS में महिला कर्मचारियों के लिए विशेष छूट की घोषणा कर सकती है. महिलाओं को टैक्स में राहत मिल सकती है. 

ये राहत मिलने की भी उम्मीद
इसके अलावा, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि Standard Deduction की राशि बढ़ाकर सैलरीड वर्ग को बड़ी राहत दी जा सकती है.  है. बता दें कि NPS में सुधार के लिए वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने बीते साल अप्रैल में समिति बनाई थी. इसकी रिपोर्ट महीने के आखिर में आएगी. 

इन राज्यों में बहाल हो चुकी OPS
पहले से ही कुछ राज्यों में पुरानी पेंशन की बहाली हो चुकी है. इनमें राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड शामिल हैं. इन राज्यों की तर्ज पर बाकी के राज्यों की सरकार पर भी ओपीएस को बहाल करने के लिए दबाव बन रहा है.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: बढ़ सकता है अटल पेंशन स्कीम का पैसा, बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़