Hair Care Tips: दोमुंहे बालों से राहत दिलाएंगे ये 6 उपाय, 5 दिन में दिखेगा असर

Hair Care Tips: अगर आप अपने बालों में स्पलिट एंड होने से परेशान हैं तो घर बैठे इन आसान टिप्स को आजमा सकते हैं. इससे आपके बाल भी मजबूत होंगे. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 4, 2024, 06:44 PM IST
  • केमिकल वाले शैंपू लगाने से बचें
  • बालों की करवाते रहें ट्रिमिंग
Hair Care Tips: दोमुंहे बालों से राहत दिलाएंगे ये 6 उपाय, 5 दिन में दिखेगा असर

नई दिल्ली: Hair Care Tips: लंबे, काले, घने और खूबसूरत बाल हमारी सुंदरता पर चार चांद लगाते हैं, हालांकि आजकल कई तरह के केमिकल वाले शैंपू और कंडीश्नर लगाने के साथ ही कई हेयर स्टाइलिंग टूल्स के कारण हमारे बाल रूखे, बेजान और दो मुंहे होने लगते हैं. इसका एक कारण मौसम और बढ़ता प्रदूषण है. कई बार इसके चलते हमें अपने अच्छे खासे बालों को कटवाना भी पड़ता है. अगर आप भी अपने बालों में स्पलिट एंड होने से परेशान हैं तो घर बैठे इन आसान टिप्स को आजमा सकते हैं.  

दो मुंहे बाल ठीक करने के उपाय 

पपीता 
दो मुंहे बालों को रोकने के लिए आप पपीता के पल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पपीपे के पल्प को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इससे दो मूहें बालों को हटाने में आपको मदद मिल सकती है. 

अंडा 
अंडे के सफेद हिस्से में नारियल तेल मिलाकर इसे बालों की जड़ से सिर तक अच्छे से मालिश करें. थोड़ी देर बाद शैंपू से अपना हेयर वॉश कर लें. इससे आपके दो मूंहे बाल आसानी से हट सकते हैं. 

शैंपू का इस्तेमाल 
बालों को दो मूहें से बचाने के लिए आप माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं. ज्यादा केमिकल वाले शैंपू बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए इसके इस्तेमाल से बचें. शैंपू करने के बाद बालों पर अच्छे से कंडीशनर और सीरम लगाएं. 

गर्म तौलिए का इस्तेमाल 
नारियल तेल से अपने बालों पर अच्छे से मालिश करें. अब एक तौलिये को गम पानी में भिगोएं और इसे निचोड़कर अपने सिर में बांध लें. 3-4 बार ऐसा करने से आपके बालों की जड़ तेल को अच्छे से अवशोषित कर लेगा. इससे आपको अपने दो मूंहे बाल ठीक करने में मदद मिल सकती है.  

बालों में ऑयलिंग करें 
दो मूंहे बालों को रोकने के लिए समय-समय पर अपने बालों में तेल लगाते रहें. इससे बालों को पोषण मिलता है और इसकी जड़ें मजबूत होती हैं. ऑयलिंग करने से आप दो मूंहे बालों की समस्या से भी बच सकते हैं.  

बालों को ट्रिम करें 
समय-समय पर बालों को ट्रिम करने से इनकी ग्रोथ अच्छी होती है और दो मूंहे बालों की समस्या भी नहीं होती है. इन दिनों मार्केट में आसानी से ट्रिम मशीन भी मिल जाती है, जिससे आपको बालों को ट्रिम करने में मदद मिल सकती है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Kimchi Health Benefits: इस फेमस कोरियन डिश के बारे में जानते हैं आप? टेस्ट और हेल्थ दोनों से है भरपूर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़