नई दिल्ली: Benefits of Zucchini: शरीर को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में फल-सब्जियों को शामिल करना बेहद जरूरी होता है. इनमें फाइबर और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को फिट रखने के साथ ही कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. हेल्दी रहने के लिए आप अपनी डाइट में जुकिनी की सब्जी को शामिल कर सकते हैं. दिखने में ये तोरी, खीरा और कद्दू के जैसे होती है, हालांकि कद्दू गोल होता है, लेकिन यह लंबी होती है. बता दें कि जुकिनी में विटामिन, फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके नियमित सेवन से आपको कई फायदे मिल सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जुकिनी खाने के फायदे 


हेल्दी हार्ट 
फाइबर से भरपूर जुकिनी का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है, जिससे आप हृदय रोग के खतरे से बच सकते हैं. हार्ट के मरीजों के लिए भी यह सब्जी फायदेमंद है. 


ब्लड प्रेशर 
जुकिनी में काफई मात्रा में पोटेशियम होता है. इसका सेवन करने से आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. ब्लड प्रेशर के मरीज इस सब्जी का सेवन कर सकते हैं.  


अस्थमा 
जुकिनी में विटामिन C की काफी मात्रा होती है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो अस्थमा से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. दमा से बचाव के लिए भी आप जुकिनी का सेवन कर सकते हैं. 


हड्डियों के लिए फायदेमंद 
जुकिनी में मैग्नीशियम और फास्फोरस की काफी मात्रा होती है. यह शरीर में मौजूद हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं. इसका सेवन दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है.   


त्वचा 
विटामिन C से भरपूर जुकिनी में काफी मात्रा में पानी होता है. इसका सेवन करने से त्वचा हाइड्रेट होती है और झुर्रियां कम करने में भी मदद मिलती है. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   


 


ये भी पढ़ें- Corona new variant JN1 symptoms: डरा रहा कोरोना का नया वेरिएंट, जानें JN.1 के लक्षण और बचाव के उपाय 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.