हाई कोलेस्ट्रोल को धड़ाम से नीचे गिराता है अंजीर, बालों को भी देता है पोषण

Anjeer Ke Fayde: अंजीर एक बेहद ही हेल्दी ड्राईफूट माना जाता है. यह आपको हार्मोन्स, किडनी और पेट से जुड़ी कई परेशानियों से दूर रखने में मदद करता है. नियमित इसका सेवन करने से आप इन परेशानियों से बचे रह सकते हैं.     

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 18, 2023, 02:16 PM IST
  • बालों के लिए फायदेमंद है अंजीर
  • अंझीर खाने से नहीं होती है कब्ज
हाई कोलेस्ट्रोल को धड़ाम से नीचे गिराता है अंजीर, बालों को भी देता है पोषण

नई दिल्ली: Anjeer Ke Fayde: काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश के साथ ही अंजीर भी बेहद फायदेमंद ड्राईफ्रूट होता है. यह मैग्नीशियम,आयरन, नियासिन, जिंक, प्रोटीन और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर होता है. वैसे तो अंजीर खाने से आप हार्मोन्स, किडनी और पेट से जुड़ी कई परेशानियों से दूर रह सकते हैं. शरीर की इन परेशानियों को दूर करने के लिए आप नियमित अपनी डाइट में अंजीर का सेवन कर सकते हैं.   

अंजीर खाने के फायदे  

मजबूत हड्डियां 
सर्दियों में विटामिन D की कमी से की लोगों की हड्डियां कमजोर हो जाती है, जिसे मजबूती देने के लिए आप कैल्शियम से भरपूर अंजीर का सेवन कर सकते हैं.  

कब्ज

अंजीर में काफी मात्रा में फाइबर होता है. बच्चों में कब्ज की समस्या होने पर आप उन्हें ये खिला सकती हैं. इससे उनका पेट साफ रहता है और उन्हें भूख भी लगती है.  

एनीमिया  
शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने पर आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं. इससे एनीमिया की समस्या नहीं होती है और शरीर में खून भी कम नहीं होता है.  

डायबिटीज 
पोटेशियम से भरपूर अंजीर का सेवन करने से ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये बेहद फायदेमंद है. यह खून में शुगर को बढ़ने नहीं देता है. 

बालों के लिए फायदेमंद 
अंजीर में एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और विटामिन की काफी मात्रा होती है. इसका इस्तेमाल बालों को सॉफट और शाइनी बनाते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़