Guava Benefits In Winter Season: जाड़े में मौसमी बीमारियों का होगा अंत, बस रोज सुबह खा लें ये फल

Guava Benefits In Winter Season: सर्दियों में अमरूद का सेवन काफी बढ़ जाता है. ये फल और इसकी पत्तियों में कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचा सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 24, 2023, 01:30 PM IST
  • कब्ज दूर करने के लिए जरूर खाएं अमरूद
  • अमरूद खाने से नहीं होंगी मौसमी बीमारियां
Guava Benefits In Winter Season: जाड़े में मौसमी बीमारियों का होगा अंत, बस रोज सुबह खा लें ये फल

नई दिल्ली: Guava Benefits In Winter Season: सर्दियों में तापमान गिरने से हमारा शरीर शुष्क रहता है. जिसके चलते हमें प्यास नहीं लगती है और हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आप पानी पीने के अलावा मौसमी फलों का सेवन कर सकते हैं, जिनमें काफी मात्रा में पानी होता है. बता दें कि सर्दियों में आप अमरूद का सेवन कर सकते हैं. इस फल में विटामिन, फाइबर और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अमरूद के अलावा इसके पत्ते भी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इनमें भी काफी मात्रा में पोषण होता है.  

सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे 

डाइजेशन 
अमरूद में काफी मात्रा में फाइबर होता है. इसका सेवन करने से डाइजेशन और कब्ज समेत पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं. जाड़े में रोज सुबह अमरूद खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. 

वेट कंट्रोल  
डाइटरी फाइबर से भरपूर अमरूद शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत करने का काम करता है. इसका सेवन करने से आप बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.  

तनाव 
अमरूद में काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. बता दें कि मैग्नीशियम शरीर से तनाव को दूर करने में मदद करता है. ऐसे में विंटर डिप्रेशन या तनाव दूर करने के लिए आप अमरूद खा सकते हैं. 

इम्यूनिटी 
सर्दियों में हमारे शरीर की इम्युनिटी भी कमजोर हो जाती है. ऐसे में आप विटामिन C से भरपूर अमरूद का सेवन कर सकते हैं. यह मौसमी बीमारियों से बचाने का भी काम करता है. 

डायबिटीज 
अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है. डायबिटीज में इसका सेवन करने से बढ़ते शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. इसे खाने से शुगर नहीं बढ़ता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ेंः Benefits Of Green Onion: लाल प्याज से भी ज्यादा फायदेमंद है हरी प्याज, कड़ाके की सर्दियों में भी स्वस्थ रहेगा शरीर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़