सर्दियों में शरीर को सबसे ज्यादा कमजोर करती हैं ये 5 बीमारियां, समय रहते कर लें बचाव

Common Winter Diseases: सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा भी लाता है. इस मौसम में शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने पर आपको ये सामानय बीमारियां आसानी से जकड़ सकती हैं.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 7, 2023, 01:22 PM IST
  • सर्दियों में सबसे ज्यादा होती हैं ये परेशानियां
  • इस मौसम में कमजोर हो जाती है इम्युनिटी
सर्दियों में शरीर को सबसे ज्यादा कमजोर करती हैं ये 5 बीमारियां, समय रहते कर लें बचाव

नई दिल्ली:  Common Winter Diseases: सर्दियों का मौसम भले ही हमें चिलचिलाती गर्मी और पसीने से राहत दिलाता है, लेकिन यह अपने साथ कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा भी पैदा करता है. इस मौसम में ठंडी हवाएं और धुंध हमारे शरीर के लिए बेहद संवेदनशील हो जाते हैं. भारत में सर्दी का मौसम शुरू होते ही ये आम बीमारियां हमें घेरने लगती हैं. ऐसे में समय रहते शरीर का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.  

जाड़े में होने वाली आम समस्याएं 

सर्दी-जुखाम 
सर्दियों में हमारे शरीर की इम्युनिटी काफी कम हो जाती है, जिसके चलते हम आसानी से खांसी-जुखाम जैसे वायरल इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं. बदलते मौसम और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ये ये समस्या और बढ़ जाती है. 

बुखार 
सर्दियों में कमजोर इम्युनिटी के कारण हमारा शरीर वायरस से लड़ नहीं पाता है, जिसके चलते हम बुखार का भी शिकार हो सकते हैं. इस मौम में बुखार होने पर शरीर में कमजोरी, सिर दर्द, बॉडी पेन, खांसी और नाक बंद होने लगती है. ये फ्लू के भी आम लक्षण है. 

टॉन्सिल्स 
जाड़ें में अक्सर हमारे गले के पीछे मौजूद 2 टिशू पैड्स में सूजन हो जाती है, जिसके चलते उनमें सूजन हो जाती है. इस सूजन के बढ़ने पर टॉन्सिल की समस्या होती है. सर्दियों में हवा में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस सबसे ज्यादा टॉन्सिल का कारण बनते हैं. 

जोड़ों में दर्द 
सर्दियों में जोड़ों में दर्द का बढ़ना सबसे आम  समस्या है. इस दौरान हमारे घुटने, कंधे, गर्दन और कूल्हों समेत जोड़ वाले अन्य हिस्सों में तेज दर्द होता है. दरअसल सर्दियों में वायुमंडलीय दबाव में गिरावट के कारण शरीर में मौजूद 'पेन रिसेप्टर्स' ज्यादा सेंसेटिव हो जाते हैं, जिसके कारण जोड़ों में दर्द होने लगता है.  

कान में इंफेक्शन 
सर्दियों में मौसम में नमी और ठंड के कारण कान में इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा रहता है. इस दौरान काम में लगातार खुजली होने के साथ ही उसमनें दर्द का अनुभव होता है. समय रहते इस समस्या की पहचान जरूर कर लें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Benefits of Poopy seeds: मुंह के छालों से हो परेशान? यह बीज देगा पेट को ठंडक और तुरंत मिलेगी मुंह के छालों से राहत... 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़