1 महीने तक चाय न पीने से शरीर में दिखते हैं ये बदलाव, जानकर चौंक जाएंगे आप

Tea Side Effects: भारतीय लोग चाय पीना बेहद पसंद करते हैं. कई लोगों के दिन की शुरुआत तो चाय की प्याली के साथ ही होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप 1 महीने तक चाय नहीं पिएंगे तो इससे आपके शरीर में क्या बदलाव दिखेंगे.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 7, 2023, 07:23 PM IST
  • 1 महीने तक चाय न पीने से साफ रहता है पेट
  • ज्यादा चाय पीने से बढ़ सकती है मुंह की दुर्गंध
1 महीने तक चाय न पीने से शरीर में दिखते हैं ये बदलाव, जानकर चौंक जाएंगे आप

Tea Side Effects: भारत में ज्यादातर लोगों की सुबह की शुरूआत चाय की प्याली के साथ ही होती है. वैसे तो चाय पीने से तनाव और सिरदर्द समेत कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है, लेकिन इसके कई नुकसान भी है. क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप 1 महीने तक चाय नहीं पिएंगे तो इससे आपके शरीर में क्या बदलाव दिखेंगे?  

1 महीने तक चाय न पीने के फायदे 

डिहाइड्रेशन   
चाय में राफी मात्रा में कैफीन होता है. इसका ज्यादा सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में इसे छोड़ने पर आप इस समस्या से बच सकते हैं. 

नींद 
कैफीन के कारण कई लोगों को ज्यादा चाय पीने से नींद न आने की समस्या भी होती है. ऐसे में 1 महीने तक चाय न पीने से ये समस्या भी दूर हो सकती है.   

दाग-धब्बे 
ज्यादा चाय पीने से चेहरे पर दाग-धब्बे  की समस्या भी खड़ी होती है. 1 महीने तक चाय छोड़ने पर आपकी स्किन क्लियर और ग्लोइंग बन सकती है. 

दूर होगी मुंह की दुर्गंध 
जो लोग ज्यादा चाय पीते हैं उनके मुंह से अजीब सी दुर्गंध आने लगती है. ऐसे में 1 महीने तक चाय न पीने से ये दुर्गंध भी दूर होती है.    

डाइजेशन 
ज्यादा चाय पीने से आपको डाइजेशन की समस्या भी हो सकती है. अगर आप 1 महीने तक इसे पीना छोड़ देते हैं तो आपकी ये परेशानी भी छूट सकती है. 

दांतों में सड़न  
जिन लोगों को दांतों में सड़न की समस्या है अगर वे 1 महीने तक चाय नहीं पिएंगे तो उनकी ये समस्या छूट सकती है.    

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- चेहरे की रंगत सुधार देता है कच्चा दूध, जानें त्वचा पर इसे लगाने के फायदे 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़