Home Remedy: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, इन 4 जूस के सेवन से मिलेगी समस्या से निजात

Home Remedy: एलोवेरा के पौधे का रस बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. एलोवेरा में मौजूद विटामिन बालों को मजबूत बनाने और टूटने से रोकने में मदद करते हैं. एलोवेरा जूस में एंजाइम होते हैं, जो बालों को पोषण प्रदान करने में और मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2022, 07:51 AM IST
  • बालों को मजबूत बनाने के लिए गाजर का जूस है फायदेमंद
  • बालों को दोबारा उगने में मदद करता है प्याज का रस
Home Remedy: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, इन 4 जूस के सेवन से मिलेगी समस्या से निजात

नई दिल्ली: काले-घने बालों से सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं. कुछ पेय पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके बालों की सेहत के लिए जरूरी होने वाले सभी पोषक तत्व की कमी को पूरा किया जा सकता है. ताजे फल और हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर को पूरा पोषण प्रदान करती हैं और बालों के विकास में मदद करती हैं.

फल और सब्जियों वाले ये जूस बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे बालों का विकास होता है. जूस पीने से शरीर में पौष्टिक तत्व तेजी से एब्जॉर्ब होते हैं.

एलोवेरा जूस
एलोवेरा के पौधे का रस बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. एलोवेरा में मौजूद विटामिन बालों को मजबूत बनाने और टूटने से रोकने में मदद करते हैं. एलोवेरा जूस में एंजाइम होते हैं, जो बालों को पोषण प्रदान करने में और मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं. एलोवेरा डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. एलोवेरा जूस बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करता है.

कीवी रस
कीवी के रस में विटामिन ई पाया जाता है. जो बालों का विकास करने में मदद करता है. विटामिन ई के सेवन से बालों का विकास तेजी से होता है. कीवी का रस हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है. मजबूत इम्यूनिटी बालों के झड़ने को कम करती है. यह एक क्लींजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है जो बालों को साफ करने में मदद करता है.

गाजर का जूस
बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए गाजर का जूस फायदेमंद होता है, इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प को हेल्दी रखता है.

प्याज का रस
प्याज का रस बालों को दोबारा उगने में मदद करता है. प्याज हेल्दी होने के कारण, प्याज के रस को सीधे सिर की त्वचा पर लगाने से बालों के विकास में मदद मिलती है और यह बालों को सफेद होने से रोकता है. प्याज में सल्फर अत्यधिक मात्रा में होता है जो हमारे शरीर को अच्छा पोषण और अच्छा ब्लड फ्लो प्रदान करता है.

यह भी पढ़िए- Jyotish Upay: ये माला पहनने से दूर हो जाती है पारिवारिक समस्याएं, जानें कैसे करें धारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़