Home Remedy: गर्मियों में करें धनिया पत्ती का सेवन, इन 5 बीमारियों में होगा फायदा

Health Tips: धनिया पत्ती की मनमोहक सुगंध खाने के भी स्वाद को बढ़ाने का काम तो करती ही है. कई बीमारियों के उपचार में भी काम आती है. आइए जानते हैं किन समस्याओं में धनिया पत्ती आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2022, 07:50 AM IST
  • गर्मियों में करें धनिया पत्ती का सेवन
  • धनिया पत्ती के आश्चर्यजनक फायदे
Home Remedy: गर्मियों में करें धनिया पत्ती का सेवन, इन 5 बीमारियों में होगा फायदा

नई दिल्ली: Health Tips: धनिया पत्ती के बारे में आप जानते ही होंगे, क्योंकि इसकी चटनी या फिर सब्जी में इसका इस्तेमाल महक और स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. गर्मी के मौसम में धनिया पत्ती का ज्यादा इस्तेमाल होता है. क्योंकि इस समय धनिया पत्ती ज्यादातर जगहों पर उपलब्ध होती है.

धनिया पत्ती की मनमोहक सुगंध खाने के भी स्वाद को बढ़ाने का काम तो करती ही है. कई बीमारियों के उपचार में भी काम आती है. आइए जानते हैं किन समस्याओं में धनिया पत्ती आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

1). पाचन को बेहतर बनाती हैं धनिया पत्ती
धनिया पत्ती में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है. हरा धनिया न सिर्फ आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है बल्कि आपको पेट फूलने और कब्ज की समस्या से भी आराम दिलाता है.

2). तनाव होता है कम
धनिया पत्ती में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको होने वाली तनाव की परेशानी को भी कम करने में प्रभावी है. इतना ही नहीं ये आपको एंग्जाइटी से राहत प्रदान करता है और याददाश्त को भी तेज बनाने का काम करता है.

3). दिल के लिए फायदेमंद
विटामिन्स और प्रोटीन के अलावा धनिया पत्ती में कैल्शियम, आयरन और मैंग्नीज भी होता है. ये सभी चीजें ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं. अगर आप रोजाना धनिया पत्तियों का सेवन करते हैं तो हृदय से जुड़ी समस्याओं और स्ट्रो का खतरा कम हो जाता है.

4). डायबिटीज और इंफेक्शन
धनिया पत्ती का नियमित सेवन आपके रक्त में मौजूद ब्लड ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपको डायबिटीज जैसी परेशानी से बचाव करता है. इतना ही नहीं जब आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है तो आपको इंफेक्शन का खतरा भी उतना ही कम हो जाता है.

5). एंटी-माइक्रोबियल गुणों से संपन्न धनिया पत्ती
धनिया पत्तों में एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो आपको पेट में होने वाले इंफेक्शन से भी बचाने में मदद करते हैं. हरा धनिया आपको यूटीआई से भी सुरक्षा देने का काम करता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण आपको हर प्रकार के संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं.

(डिसक्लेमर: धनिया पत्ती के इस्तेमाल से किन-किन बीमारियों में फायदा मिलता है, ये हमने आपको बताया. लेकिन इससे पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें-  तपती गर्मी के बीच पिएं ये आठ घरेलू ड्रिंक्स, शरीर में बनी रहेगी स्फूर्ति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़