नई दिल्ली: पपीता पेट के लिए सबसे बेहतर फल माना जाता है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर पपीता वजन कम करने, त्वचा की खूबसूरती को निखारने के काम भी आता है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पपीता त्वचा को कम उम्र में ही बूढ़ा नहीं होने देता है. पपीता खाकर अक्सर लोग पपीते के बीज को फेंक देते हैं. पपीता जिस तरह से फायदेमंद होता है, ठीक उसी तरह से इसके बीज भी लाभदायक होते हैं. पपीते के बीज से तैयार फेस मास्क लगाने से त्वचा हेल्दी, सॉफ्ट, मुलायम और ग्लोइंग बनती है. पपीते में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पपीते के बीज के सेहत लाभ
1. अधिकतर लोग अनजाने में पपीते के बीजों को फेंक दिया करते हैं. यदि आप भी ऐसा ही करते आए हैं, तो अब यह गलती ना करें. पपीते के बीज में फिनोलिक और फ्लेवोनॉयड यौगिक होते हैं. इनमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम आदि होते हैं. ये छोटे-छोटे बीज एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. आप इन बीजों का इस्तेमाल सुखाकर और पाउडर बनाकर कर सकते हैं.


2. पपीते के बीज में एंजाइम प्रोटीन होता है. यह फाइबर को तोड़ता है. इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. पपीते के बीज में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण फूड पॉइजनिंग की समस्या को दूर करता है. 1 चम्मच पपीते के बीज से तैयार पाउडर को पानी के साथ लेने से पाचन तंत्र सही रहता है.


3. यह बीज लिवर की सेहत के लिए बेहतर माना गया है. इससे लिवर अपना काम बेहतर तरीके से करता है. सुबह खाली पेट इन बीजों को खाएंगे तो लाभ होगा. लिवर और किडनी से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है.


4. वायरल बुखार से बचे रहना है या फिर बुखार से पीड़ित हैं, तो यह बीज खाएं. इन बीजों में एंटीवायरल तत्व मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं.


5. पपीते के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होने के कारण और कई अन्य एंजाइम होने के कारण शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में मदद करते हैं. जोड़ों में दर्द रहता है, तो 1 चम्मच पपीते के बीज का सेवन करें. आप चाहें तो दर्द वाली जगह पर इसका पेस्ट भी लगा सकते हैं.


यह भी पढ़ें: Morning Mistakes: शरीर में सूजन बढ़ा सकती हैं ये 3 गलतियां, सुबह उठते ही करने से बचें


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.