Morning Mistakes: शरीर में सूजन बढ़ा सकती हैं ये 3 गलतियां, सुबह उठते ही करने से बचें

Morning Mistakes: शरीर के लिए सुबह की सही शुरुआत बेहद जरूरी है. इससे आपके ब्रेन और आपके शरीर को एक किक स्टार्ट मिलता है. इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म और बाकी शरीर की गतिविधियां मैनेज होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2022, 08:23 AM IST
  • सुबह दूध वाली चाय या कॉफी लेना
  • नाश्ते में मीठा या प्रोसेस्ड फूड खाना
Morning Mistakes: शरीर में सूजन बढ़ा सकती हैं ये 3 गलतियां, सुबह उठते ही करने से बचें

नई दिल्ली. Morning Mistakes कई बार आपको लगता है कि आपका वजन अचानक से बढ़ गया है. दरअसल, ये सुबह आपके द्नारा की गई गलतियों की वजह से हो सकता है. शरीर के लिए सुबह की सही शुरुआत बेहद जरूरी है. इससे आपके ब्रेन और आपके शरीर को एक किक स्टार्ट मिलता है. इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म, बॉवेल फंक्शन और बाकी शरीर की गतिविधियां जैसे कि बीपी और शुगर भी मैनेज होती है. पर, कुछ गलतियां इन्हें खराब कर देती हैं.

ब्रेकफास्ट छोड़ना
नाश्ता छोड़ने से ब्लड शुगर स्पाइक्स और हार्मोनल असंतुलन हो सकता है जो कि शरीर में सूजन पैदा कर सकता है. इतना ही नहीं नाश्ता आपके पाचन को बढ़ावा दे रहे हैं. सुबह जागने के बाद भूख लगना, स्वस्थ चयापचय का एक बड़ा संकेत है यानी कि आपका मेटाबोलिज्म ठीक है. दरअसल, नाश्ता आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने और दिन में बाद में होने वाली क्रेविंग को रोकने में मदद करता है. साथ ही ये शुगर और बीपी बैलेंस रखने में भी मददगार है. तो, सुबह उठते ही हाई प्रोटीन और फाइबर से भरपूर नाश्ता करें.

दूध वाली चाय या कॉफी लेना
दूध वाली चाय या कॉफी लेना आपके चयापचय और पाचन के लिए बहुत अच्छा नहीं है. क्योंकि इसे सुबह पीने से ब्लोटिंग की समस्या होती है. यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के काम काज को प्रभावित करता है. ये आपके लिए अपच और सूजन का कारण बन सकता है. साथ ही ये पेट के एसिड पीएच को और भी असंतुलित करता है और गैस और बदहजमी का कारण बनता है.

नाश्ते में मीठा या प्रोसेस्ड फूड खाना
नाश्ते में मीठा या प्रोसेस्ड फूड खाना, चीजों को और खराब कर सकता है. ये सुबह से ही आपके मेटाबोलिज्म को स्लो कर सकता है और आपके पाचन गतिविधियों को और धीमा कर सकता है. साथ ही सुबह-सुबह मीठा और प्रोसेस्ड फूड्स खाने वाले लोगों को कब्ज की समस्या भी परेशान कर सकती है। जिससे शरीर में सूजन आ सकती है. तो, सुबह-सुबह इन गलतियों को करने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Baba Vanga Predictions 2023: बाबा वेंगा की ये भविष्यवाणी सच हुई तो 2023 में मच जाएगी तबाही

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़