Home Remedy: ग्लूकोज पीते समय आप भी करते हैं ये गलती तो शरीर में होने लगेंगी ये दिक्कतें

Home Remedy: ग्लूकोज हमारे शरीर की कोशिकाओं और अंगों के लिए ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत है. गर्मियों में बहुत से लोग हर कुछ घंटे पर ग्लूकोज पीते हैं. उन्हें लगता है कि इससे शरीर में एनर्जी बनी रहेगी, लेकिन ये नुकसानदेह भी हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2022, 08:18 AM IST
  • ज्यादा ग्लूकोज पीने से होता है नुकसान
  • ब्लड शुगर, मोटापा और सूजन बढ़ाता है
Home Remedy: ग्लूकोज पीते समय आप भी करते हैं ये गलती तो शरीर में होने लगेंगी ये दिक्कतें

नई दिल्लीः Home Remedy: गर्मियों में बहुत से लोग हर कुछ घंटे पर ग्लूकोज पीते हैं. उन्हें लगता है कि इससे शरीर में एनर्जी बनी रहेगी, लेकिन ये नुकसानदेह भी हो सकता है. ग्लूकोज हमारे शरीर की कोशिकाओं और अंगों के लिए ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत है. जब शरीर में इसकी कमी होने लगती है तो डॉक्टर भी इसके सेवन का सुझाव देते हैं.

ज्यादा ग्लूकोज पीने से होता है नुकसान
इसमें कैल्शियम, विटामिन डी और फास्फोरस होता है. ये सभी चीजें यात्रा, खेलकूद, कसरत जैसी विभिन्न गतिविधियों के बाद थक जाने पर जरूरी होती है और ग्लूकोज पीने से तत्काल ये सब मिलता है, लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में ग्लूकोज का सेवन करेंगे तो इससे आपको नुकसान भी होगा.

ब्लड शुगर बढ़ाता है
ग्लूकोज पीने के नुकसान में ये एक प्रमुख नुकसान है. दरअसल, ग्लूकोज के अधिक सेवन से ब्लड शुगर के स्तर का नियंत्रण समाप्त हो सकता है. इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता, बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है और खाने की क्रेविंग भी बढ़ सकती है. इसलिए आपको ग्लूकोज का सेवन दिन में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं करना चाहिए.

सर्द गर्म की समस्या
गर्मियों में बहुत से लोग बाहर से आते हैं और तुरंत ग्लूकोज पीते हैं. इससे भले ही शरीर को तुरंत एनर्जी मिल जाए और शरीर की गर्मी हो जाए, लेकिन ये शरीर सर्द गर्म की समस्या को बढ़ावा देता है. इसलिए कई लोगों को गर्मियों में सर्दियों की तुलना ज्यादा सर्दी-जुकाम की समस्या रहती है.

मोटापा और सूजन बढ़ाता है
ग्लूकोज का सेवन तेजी से मोटापा भी बढ़ाता है. दरअसल, ग्लूकोज के सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ती है जो कि चपाचय को धीमा कर देता है और मोटापा बढ़ाने लगता है. साथ ये क्रेविंग को भी बढ़ाता है, जिससे हमें ज्यादा खाने-पीने का मन करता है और वजन बढ़ने लगता है. इसके अलावा ये शरीर में वॉटर रिटेंशन को बढ़ा कर सूजन का कारण भी बन सकता है.

(डिसक्लेमर: ग्लूकोज पीने का सही तरीका क्या है, ये हमने आपको बताया. लेकिन इससे पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: आंखों के डार्क सर्कल बिगाड़ रहे चेहरे की रंगत, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे इनसे छुटकारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़