Pregnancy test at home: घर पर इन आसान टिप्स की मदद से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट, नहीं होगी कोई कंफ्यूजन

Pregnancy test at home: शादी के बाद अक्सर पीरियड न आना प्रेग्नेंसी का पहला संकेत होता है. ऐसे में इन घरेलू टिप्स की मदद से घर पर पता कर सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं. 

Last Updated : Mar 16, 2023, 06:09 PM IST
  • घर बैठे करें प्रेग्नेंसी टेस्ट
  • इन टिप्स की मदद करें टेस्ट
Pregnancy test at home: घर पर इन आसान टिप्स की मदद से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट, नहीं होगी कोई कंफ्यूजन

नई दिल्ली Pregnancy test at home: मां बनना हर महिला के लिए खास होता है. शादी के बाद पीरियड मिस होना प्रेग्नेंसी का पहला संकेत होता है. आजकल मार्केट में कई टेस्ट किट मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल कर पता कर सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं. क्या आप जानती हैं घरेलू टिप्स की मदद से भी आप पता कर सकती हैं कि आप प्रग्नेंट हैं या नहीं. आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जिनका इस्तेमाल कर आप पता सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं. 

चीनी 
चीनी की मदद से भी आप प्रेग्नेंसी का टेस्ट कर सकती हैं. इस टेस्ट के लिए सबसे पहले एक कटोरे में मूत्र की कुछ बूंदे लें. इसमें 2 से 3 चम्मच चीन मिलाएं. अब इसे घो ले. अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो मूत्र में एचसीजी हार्मोन चीनी अणुओं के साथ प्रतिक्रिया करेंगे जिसकी वजह से गुठलीदार रूप में बदल जाएगी. 

विनेगर 
विनेगर जिसे सिरका एसिड कहा जाता है. विनेगर का उपयोग कर नेचुरल रूप से गर्भवास्था का जांच किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले सफेद विनेगर लें. एक कटोरे विनेगर में मूत्र की कुछ बूंदे मिलाएं. मिश्रण में बुलबुले उठते हैं तो थोड़ी देर और रूकें. इसका रंग बदल जाता है. तो इसका अर्थ है कि आप प्रेग्नेंट हैं. अगर रंग नहीं बदलता है तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं. 

टूथपेस्ट 
सफेद टूथपेस्ट से भी आप घर पर बैठे-बैठे प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं. सफेद टूथपेस्ट में यूरिन सैंप मिलाकर प्रेग्नेंसी टेस्ट करें. अगर टूथपेस्ट का रंग नीला हो जाता है तो यह प्रेग्नेंट होने का संकेत है. 

ब्लीच 
ब्लीच की मदद से भी आप अपना प्रेग्नेंसी का टेस्ट कर सकते हैं. इसके लिए किसी बर्तन में ब्लीच लें. अब इसमें पेशाब मिला दें. अगर इसमें बुलबुले दिखाई देते हैं तो इसका अर्थ है कि आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें: जल्द गर्भवती होने के लिए अपनाएं ये टिप्स, प्रेग्नेंसी कंसीव करने के लिए महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़