Delhi Weather: दिल्ली के मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव, जून की इस तारीख से दिल्ली बन जाएगी भट्ठी

Delhi Heatwave alert: देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रहने वालों को भीषण गर्मी से फिलहाल दो दिनों के लिए राहत मिलती दिखाई दे रही है. बुधवार रात कई जगहों पर हुई हल्की बारिश और तेज हवाओं ने मौसम का रुख बदल दिया है. फिलहाल सुबह तेज धूप के बजाय लोगों को थोड़ी राहत मिली है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jun 6, 2024, 02:26 PM IST
Delhi Weather: दिल्ली के मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव, जून की इस तारीख से दिल्ली बन जाएगी भट्ठी

नई दिल्ली, Delhi Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रहने वालों को भीषण गर्मी से फिलहाल दो दिनों के लिए राहत मिलती दिखाई दे रही है. बुधवार रात कई जगहों पर हुई हल्की बारिश और तेज हवाओं ने मौसम का रुख बदल दिया है. फिलहाल सुबह तेज धूप के बजाय लोगों को थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाले 9 जून तक फिलहाल मौसम ऐसे ही बना रहेगा. आसमान में बादल छाए रहेंगे. 

9 जून से बदलेगा मौसम 
तेज हवाओं के साथ हल्की बरसात हो सकती है, लेकिन 10 जून को फिर से भीषण गर्मी का सामना एनसीआर के लोगों को करना पड़ेगा. पारा 45 डिग्री के पार जा सकता है. वहीं 9 जून को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपत भी लेंगे, तो इसी दिन से एक बार फिर से पारा बढ़ेगा और लोगों को गर्मी तंग करेगी.

फिर से पड़ेगी भीषण गर्मी
मौसम विभाग की मानें तो उसने अपनी वेबसाइट पर जो आंकड़े जारी किए हैं, उनके मुताबिक 6 जून को पारा 42 डिग्री के आसपास बना रहेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे. तेज हवाओं के साथ हल्की बरसात हो सकती है. 7 जून को पारा 43 डिग्री के आसपास रहेगा और आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. 8 जून को पारा 43 डिग्री के आसपास रहेगा और गर्म हवाओं का चलना शुरू हो जाएगा. ठीक ऐसे ही 9 जून को भी पारा 1 डिग्री बढ़कर 44 के पास पहुंच जाएगा और गर्म हवाओं का चलना शुरू हो जाएगा.

तापमान बढ़ने से लोग होंगे परेशान 
मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जून से पारा 45 डिग्री के पार जाना शुरू हो जाएगा और आसमान में बादल छाने और तेज हवा या बारिश होने की संभावना नहीं है. माना जा रहा है कि उसके बाद एक बार फिर भीषण गर्मी का सामना एनसीआर के लोगों को करना पड़ सकता है. एनसीआर के लोगों को इस समय गर्मी और बिजली कटौती की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. बिजली की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. इसके चलते कई इलाकों में घंटों कटौती हो रही है.

नोएडा और ग्रेटर नोएडा की कई हाई राइज सोसायटी में लोग बिजली न आने से परेशान होकर सड़कों पर उतरकर इसके खिलाफ प्रदर्शन भी कर रहे हैं. वहीं अगर दिल्ली की बात करें तो बीते कई सालों का रिकॉर्ड दिल्ली में टूट चुका है और बिजली की मांग 8000 मेगावाट की मांग को पार कर चुकी है. बिजली के साथ-साथ पानी की किल्लत ने भी दिल्ली वासियों को परेशान कर रखा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़