• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 2,69,789 और अबतक कुल केस- 7,67,296: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 4,76,378 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 21,129 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 61.53% से बेहतर होकर 62.08% पहुंची; पिछले 24 घंटे में 19,547 मरीज ठीक हुए
  • कोविड-19 की राष्ट्रीय रिकवरी दर 62.08% पर पहुंची; सक्रिय मामलों की तुलना में ठीक होने वाले लगभग 2 लाख ज्यादा
  • देश में प्रयोगशालाओं की कुल संख्या 1,119 हुई. पिछले 24 घंटे में 2.6 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई
  • भारतीय नौसेना का ऑपरेशन समुद्र सेतु पूरा हुआ, इसके तहत 3,992 भारतीय नागरिकों को सफलतापूर्वक स्वदेश लाया गया
  • 30 जून तक 62,870 करोड़ रुपये की क्रेडिट सीमा के साथ 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड स्वीकृत किए गए हैं
  • उत्तर प्रदेश में वर्ष 2020-21 में 1.02 करोड़ घरों में नल कनेक्शन देने की योजना है
  • आपकी सुरक्षा आपके हाथों में है, बिना मास्क/फेस कवर पहने घर से बाहर न निकलें
  • कोविड-19 से संबंधित मदद, सलाह और उपायों के लिए 24x7 टोल-फ्री राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कॉल करें

नौकरी तलाश करने वालों के लिए सरकार कर रही है मदद, आप भी जानें कैसे.

कोरोना महामारी के चलते बहुत लोग रोजगार को लेकर चिंता में है. उन्हीं की चिंता को दूर करने के लिए नेशनल करियर सर्विस (NCS) अपने रजिस्टर्ड नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले और नौकरी खोजने वालों के लिए TCS आईओएन के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन "Career training program" का आयोजन करने जा रहा है. 

नौकरी तलाश करने वालों के लिए सरकार कर रही है मदद, आप भी जानें कैसे.

नई दिल्ली: लॉकडाउन के चलते बहुत से लोग जॉब को लेकर चिंता में है. कोरोना महामारी के चलते रोजगार एक बड़ी समस्या बनी हुई है. इसी के मद्देनजर नेशनल करियर सर्विस (NCS) अपने रजिस्टर्ड नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले और नौकरी खोजने वालों के लिए TCS आईओएन के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन "Career training program" का आयोजन करने जा रहा है.

सॉफ्ट स्किल्स का यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उन युवाओं के व्यक्तित्व के विकास में मदद करने के लिए है जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्हें इंडस्ट्री में मांगे जाने वाली सॉफ्ट स्किल्स के लिये भी प्रशिक्षित किया जाएगा. यह प्रशिक्षण कार्यक्रम एनसीएस पोर्टल पर हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में कराया जायेगा.

भारत सरकार का श्रम और रोजगार मंत्रालय राष्ट्रीय रोजगार सेवाओं को नेशनल करियर सर्विस (National Career Service) परियोजना के तहत लागू कर रहा है, ताकि ऑनलाइन पोर्टल www.ncs.gov.in के माध्यम से रोजगार संबंधी सभी सेवाओं जैसे कि Employment / job search, करियर गाइडेंस, vocational guidance, कौशल विकास पाठ्यक्रमों, Apprenticeship, इंटर्नशिप, आदि की जानकारी लोगों को आसानी से प्रदान की जा सके. 

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने पदों की संख्या के साथ आवेदन की तारीख फिर बढ़ाई.

बता दें कि एनसीएस पोर्टल पर लगभग 1 करोड़ नौकरी खोजने वालों ने और लगभग 54 हजार Employer ने रजिस्ट्रेशन करा रखा हैं और लगभग 73 लाख नौकरियां पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके साथ ही 200 मॉडल करियर केंद्रों (एमसीसी) सहित लगभग 1000 रोजगार कार्यालयों को भी एनसीएस के साथ जोड़ा जा चुका है.

इस नि:शुल्क ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के अलावा एनसीएस ने कोविड-19 और लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए जॉब मार्केट की उभरती चुनौतियों को कम करने के लिए कई अन्य सुविधाओं की शुरुआत की हैं. इसमें नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवारों और नियोक्ताओं के बीच के अन्तर को कम करने के लिए ऑनलाइन नौकरी मेलों का आयोजन किया जा रहा है. जहां नौकरियां प्रकाशित करने से लेकर उम्मीदवारों के चयन तक की पूर्ण प्रक्रिया पोर्टल से ही पूरी की जा सकेगी. लॉकडाउन की अवधि के दौरान अब तक 76 ऑनलाइन नौकरी मेलों का आयोजन किया जा चुका हैं.