अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बढ़ाई गई रोक, 30 अप्रैल तक रद्द रहेंगी उड़ानें

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए नागरिक विमानन महानिदेशालय कार्यालय (DGCA) ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 30 अप्रैल तक रद्द रखने का फैसला किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 23, 2021, 07:55 PM IST
  • माल वाहक विमानों को उड़ान भरने की अनुमति अभी जारी
  • कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों के कारण लिया फैसला
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बढ़ाई गई रोक, 30 अप्रैल तक रद्द रहेंगी उड़ानें

नई दिल्ली: अगर आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अभी आपको और लंबा इंतजार करना पड़ेगा. नागरिक विमानन महानिदेशालय कार्यालय (DGCA) ने मंगलवार को सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 30 अप्रैल तक रद्द रखने की घोषणा की है.

हालांकि विशेष परिस्थितियों में किसी विमान को उड़ान भरने की अनुमति दी जा सकती है. इससे पहले इस रोक की अवधि को 31 मार्च, 2020 तक बढ़ा दिया गया है.

देश में कोरोना महामारी का प्रभाव फिर से बहुत तेजी से बढ़ा है. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण देश के कई राज्यों में लॉकडाउन की स्थिति पैदा हो गई है. हाल ही में, यह भी देखा गया है कि देश में कोरोना संक्रमण के जो भी नए मामले सामने आ रहे हैं, वे सभी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से जुड़े हुए है.
कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए DGCA ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाने का फैसला लिया है.

माल वाहक उड़ानों पर प्रतिबंध नहीं

GCA ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध से माल वाहक वाहनों को बाहर रखा है.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 31 मार्च, 2021 तक बढ़ाया गया प्रतिबंध माला वाहक वाहनों पर लागू नहीं होता है.

कोरोना का बढ़ता खतरा है वजह

विश्व के कई देशों में कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. भारत में भी कोरोना संक्रमण की दर में एक बार फिर तेजी देखने को मिली है. 

देश के कई राज्यों जैसे महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बड़ी संख्या में संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. 

 

इसके पहले भी कोरोना के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए ही DGCA ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दिया था. मार्च खत्म होने के सात दिन पहले ही उड़ानों को लेकर नए आदेश जारी किए गए हैं जो अगले एक माह तक जारी रहेंगें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़