देश में पहली इंटरसिटी Hydrogen Fuel बस सेवा, जयपुर से दिल्ली के बीच होगा संचालन

भारत सरकार के 'गो इलेक्ट्रिक' अभियान के तहत देश में पहली वैकल्पिक इंधन बस सेवा शुरू की जा रही है. Hydrogen Fuel से चलने वाली इस बस का संचालन जयपुर से दिल्ली के बीच किया जाएगा.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2021, 06:29 PM IST
  • वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को बढ़ावा
  • NTPC करेगा बस सेवा का संचालन
देश में पहली इंटरसिटी Hydrogen Fuel बस सेवा, जयपुर से दिल्ली के बीच होगा संचालन

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ रुख कर रहे हैं. इसी बीच भारत सरकार ने दिल्ली से जयपुर के बीच हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली पहली इंटरसिटी बस सेवा की शुरुआत की है. 

'गो इलेक्ट्रिक' अभियान की योजना
भारत सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्री ने देश में 'गो इलेक्ट्रिक' अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान का उद्देश्य देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देना है. इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग बढ़ने से देश में वायु प्रदूषण कम होगा तथा ईंधन की खपत में भी कमी आएगी. 

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसी योजना के तहत वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देते हुए दिल्ली से जयपुर के बीच हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली बस सेवा शुरू की है. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि वे आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी लांच करेंगे. 

यह भी पढ़िए: Facebook पर कौन करता है आपकी जासूसी, इस जुगाड़ से निकल आएगी पूरी कुंडली

NTPC करेगा संचालन
दिल्ली से जयपुर के बीच शुरू होने वाली पहली हाइड्रोजन फ्यूल बस सेवा का संचालन नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन (NTPC) करेगा. 

इससे पहले मुंबई में भी हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली बसों का परीक्षण किया गया था, लेकिन किन्हीं कारणों से यह योजना शुरू नहीं की जा सकी.

दिल्ली से जयपुर के बीच शुरू होने वाली हाइड्रोजन फ्यूल बस सेवा के शुरू होने की तारीख अभी तय नहीं हुई है, जल्द ही इसका ऐलान किया जा सकता है. 

यह भी पढ़िए: Indian Railway: दिल्ली-NCR में लोकल ट्रेन सेवा शुरू, जानिए ट्रेनों की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़