छिपा कर रखें Aadhaar का QR Code, स्कैन करते ही मिलती है ये निजी जानकारियां

आधार कार्ड यूजर्स अपने आधार से संबंधित कई सारी जानकारियों से वाकिफ नहीं होते हैं. आपने भी अपने आधार पर एक  QR Code छपा देखा होगा. लेकिन हो सकता है कि आपको इस बारे में जानकारी न हो. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 11:45 AM IST
  • छिपा कर रखें Aadhaar का QR Code
  • स्कैन करते ही मिलती है ये निजी जानकारियां
छिपा कर रखें Aadhaar का QR Code, स्कैन करते ही मिलती है ये निजी जानकारियां

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है. आधार के बिना आपके कई सारे जरूरी काम अटक सकते हैं. इसके अलावा आप बिना आधार के कई सारी सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने से वंचित रह सकते हैं. हालांकि आधार कार्ड यूजर्स अपने आधार से संबंधित कई सारी जानकारियों से वाकिफ नहीं होते हैं. 

आधार पर छपा होता है QR Code

आपने भी अपने आधार पर एक  QR Code छपा देखा होगा. लेकिन हो सकता है कि आपको इस बारे में जानकारी न हो. तो आपको बता दें कि हमारे आधार कार्ड के पीछे छपे QR Code में कई सारी अहम जानकारियां होती हैं. आधार कार्ड के पीछे दिए गए क्यूआर कोड में आपकी सभी जरूरी जानकारी जैसे- नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग और फोटो रहती है जो आपके आधार कार्ड पर मौजूद है. इसके अलावा इस क्यूआर कोड में आपका मास्क्ड मोबाइल नंबर पर ईमेल भी होता है, जो आपके आधार कार्ड पर नहीं होता है. 

QR स्कैन से पहचान कर सकते हैं वेरिफाई

आधार कार्ड के पीछे प्रिंट हुए इस क्यूआर कोड को आप स्कैन करके अपनी पहचान को वेरिफाई कर सकते हैं. क्यूआर कोड के जरिए अपनी पहचान को वेरिफाई करने के लिए आप UIDAI के आधिकारिक मोबाइल ऐप आधार क्यूआर कोड स्कैनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले आधार क्यूआर स्कैनर मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा.

स्कैन से निकाल सकते हैं ये जानकारियां

ऐप डाउनलोड करने के बाद जब आप अपने आधार कार्ड के पीछे छपे क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे तो आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर आपकी फोटो के साथ-साथ आपका नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, पता, ईमेल और मास्क्ड मोबाइल नंबर आ जाएगा, जिससे आप अपने आधार कार्ड को आसानी से वेरिफाई कर सकते हैं. बताते चलें कि आधार कार्ड पर प्रिंट हुआ क्यूआर कोड UIDAI द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित  होता है. इससे आप कहीं भी और कभी भी अपने ऑफलाइन होते हुए भी अपने आधार को वेरिफाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: DU Admission: एडमिशन प्रोसेस को दूसरा चरण शुरू, जेएनयू में आज से खुलेगा एडमिशन पोर्टल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़