हाईएस्ट पेड भारतीय CEO की पत्नी को जानते हैं आप? वाइफ की सलाह से ही पति कमाते हैं हर दिन 5 करोड़ रुपये

Anjali Pichai: सुंदर पिचाई ने गूगल में अपनी मौजूदा स्थिति का श्रेय अंजलि पिचाई को दिया है. उन्हें ट्विटर और याहू से नौकरी के प्रस्ताव मिले थे. हालांकि, उनकी पत्नी ने उन्हें गूगल में ही रहने के लिए कहा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 18, 2024, 01:44 PM IST
  • राजस्थान के कोटा की रहने वाली हैं अंजलि पिचाई
  • सुंदर पिचाई एक बड़े अरबपति बनने की ओर
हाईएस्ट पेड भारतीय CEO की पत्नी को जानते हैं आप? वाइफ की सलाह से ही पति कमाते हैं हर दिन 5 करोड़ रुपये

Anjali Pichai: 2.19 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई (CEO Sundar Pichai) दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले भारतीय सीईओ हैं. सुंदर पिचाई दुनिया भर में एक जाना-माना चेहरा हैं, लेकिन बहुत कम लोग उनकी पत्नी के बारे में जानते हैं, जिन्होंने उनके जीवन के कई अहम फैसले लेने में उनकी मदद की. 

सुंदर पिचाई अब प्रतिदिन 5 करोड़ रुपये से अधिक कमा रहे हैं और इस सफलता का श्रेय उनकी पत्नी की सलाह को जाता है. सुंदर पिचाई की शादी अंजलि पिचाई से हुई है, जो खुद भी आईआईटी ग्रेजुएट हैं.

सुंदर पिचाई की सालाना सैलरी 
सुंदर पिचाई की सालाना सैलरी 1800 करोड़ रुपये से अधिक है. 2022 में उनका वेतन पैकेज 1869 करोड़ रुपये था, जो भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के वेतन से भी अधिक है. इसका मतलब है कि वह प्रतिदिन 5 करोड़ रुपये से अधिक कमाते हैं.

सुंदर पिचाई ने गूगल में अपनी मौजूदा स्थिति का श्रेय अंजलि पिचाई को दिया है. उन्हें ट्विटर और याहू से नौकरी के प्रस्ताव मिले थे. हालांकि, उनकी पत्नी ने उन्हें गूगल में ही रहने के लिए कहा.

सुंदर के अमेरिका चले जाने के बाद, दंपति महीनों तक एक-दूसरे से बात किए बिना अलग रहे क्योंकि उस समय वे लंबी दूरी की कॉल का खर्च नहीं उठा सकते थे.

रिपोर्ट बताती है कि कई कंपनियों ने पिचाई को अपने साथ जोड़ने की कोशिश की है लेकिन उनकी पत्नी अंजलि ने उन्हें गूगल ना छोड़ने की सलाह दी है. अंजलि की सलाह के कारण ही सुंदर पिचाई एक बड़े अरबपति बनने की ओर हैं.

कुल संपत्ति
AI बूम के साथ, Google हर दिन नई ऊंचाइयों को छू रहा है. इस लहर पर सवार होकर, सुंदर पिचाई अरबपति बनने वाले हैं क्योंकि उनकी कुल संपत्ति लगभग 1 बिलियन डॉलर (8342 करोड़ रुपये) है. सुंदर पिचाई की यह उपलब्धि काफी दुर्लभ है क्योंकि दुनिया में कुछ ही गैर-संस्थापक अरबपति टेक चीफ एग्जीक्यूटिव हैं.

अंजलि पिचाई कौन हैं?
राजस्थान के कोटा की रहने वाली अंजलि पिचाई की मुलाकात सुंदर पिचाई से आईआईटी खड़गपुर में हुई थी, जब वह केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन कर रही थीं. आईआईटी से ग्रेजुएशन करने के बाद उन्हें एक्सेंचर में नौकरी मिल गई. कंपनी में तीन साल काम करने के बाद वह इंटुइट में चली गईं. फिलहाल अंजलि पिचाई उस फर्म में बिजनेस ऑपरेशन मैनेजर के पद पर काम कर रही हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़