एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने समेत अगले महीने तक जरूर निपटा लें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो होगी प्रॉब्लम

5 Money Deadlines in November 2023: नवंबर के महीने में कुछ बड़े बदवाल होने हैं और कुछ डेडलाइन भी हैं. जैसे जीवन प्रमाण पत्र जमा करना और IDBI स्पेशल एफडी, पंजाब और सिंध स्पेशल एफडी, HDFC बैंक की सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश करने की अंतिम तारीखें शामिल हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2023, 02:12 PM IST
  • पेंशनभोगियों का Jeevan Pramaan Patra जमा करना जरूरी
  • सीनियर सिटीजन केयर FD भी नवंबर में हो रही बंद
एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने समेत अगले महीने तक जरूर निपटा लें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो होगी प्रॉब्लम

5 Money Deadlines in November 2023: नवंबर में कुछ ऐसे काम हैं, जिनका किया जाना जरूरी है. यह काम आपकी जेब से जुड़े हैं. नवंबर के महीने में कुछ बड़े बदवाल होने हैं और कुछ डेडलाइन भी हैं. जैसे जीवन प्रमाण पत्र जमा करना और IDBI स्पेशल एफडी, पंजाब और सिंध स्पेशल एफडी, HDFC बैंक की सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश करने की अंतिम तारीखें शामिल हैं.

आइए नवंबर में आपकी जेब से जुड़े कुछ कामों की समय सीमा की लिस्ट पर एक नजर डालते हैं, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

जीवन प्रमाण जीवन प्रमाण पत्र
पेंशनभोगी और 80 वर्ष से अधिक आयु के लोग भी अब अपनी पेंशन प्राप्त करना जारी रखने के लिए अपना जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra) जमा कर सकते हैं. इन पेंशनभोगियों के पास पेंशन के लिए अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 30 नवंबर 2023 तक का समय है. अगर वे इसे जमा नहीं करते हैं तो उन्हें पेंशन नहीं मिलेगी.

सुपर सीनियर पेंशनभोगियों के पास जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 1 अक्टूबर से 30 नवंबर 2023 तक का समय है. 60 से 80 वर्ष की उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1 नवंबर से 30 नवंबर 2023 तक का समय है.

IDBI स्पेशल एफडी
बैंक की वेबसाइट के अनुसार, IDBI बैंक ने 375 दिनों और 444 दिनों की अमृत महोत्सव एफडी नामक विशेष एफडी की वैधता तिथि को बढ़ा दिया है. इन विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट की समयसीमा को 31 अक्टूबर, 2023 से बढ़ाकर 30 नवंबर तक कर दिया है.

वेबसाइट के अनुसार, 'अमृत महोत्सव कॉलेबल एफडी' का फेस्टिव ऑफर 375 दिनों और 444 दिनों के लिए 30 नवंबर, 2023 तक बढ़ाया गया है.'

Amrit Mahotsav FD 444 दिन
बैंक नियमित, एनआरई और एनआरओ ग्राहकों को 444 दिनों की अमृत महोत्सव एफडी योजना के तहत 7.15% की ब्याज दर देता है. बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.65% ब्याज देता है. साथ ही, समय से पहले पैसे निकालने और योजना को बंद भी किया जा सकता है.

Amrit Mahotsav FD 375 दिन
बैंक वृद्ध लोगों को 7.65% ब्याज देता है. बैंक नियमित, एनआरई और एनआरओ ग्राहकों को 375 दिनों की अमृत महोत्सव एफडी योजना के तहत 7.10% की ब्याज दर देता है. साथ ही, समय से पहले पैसे निकालने और योजना को बंद भी किया जा सकता है.

लेटेस्ट IDBI बैंक की एफडी ब्याज दरें
IDBI बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरें सामान्य नागरिकों के लिए 7 दिनों से 10 वर्ष के बीच की एफडी अवधि के लिए 3% से 6.80% तक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.50% से 7.30% तक होती हैं. दरें 15 सितंबर, 2023 से प्रभावी हैं.

पंजाब और सिंध
पंजाब और सिंध ने PSB धन लक्ष्मी, PSB सेविंग प्लस नाम से नई फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाएं शुरू की हैं और यह केवल 30 नवंबर, 2023 तक वैध हैं.

HDFC बैंक की सीनियर सिटीजन केयर एफडी
योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक निवेशकों को अतिरिक्त 0.25 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश की जाती है. यह प्रीमियम एफडी खातों पर वरिष्ठ निवेशकों को दिए जाने वाले मौजूदा 0.50 प्रीमियम के अतिरिक्त है. इसलिए वरिष्ठ नागरिक सिटीजन केयर एफडी कार्यक्रम में निवेशकों को कुल मिलाकर नियमित ग्राहकों की तुलना में 0.75% अधिक ब्याज मिलता है. यह एफडी भी नवंबर में बंद हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- E-EPIC Card: अब अपने फोन पर ही डाउनलोड कर सकते हैं डिजिटल वोटर ID कार्ड, ये है आसान प्रोसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़