हर दिन जमा करें 127 रुपये तो शादी लायक बिटिया को मिलेंगे 27 लाख, जानिए LIC की ये खास स्कीम

LIC की कन्यादान पॉलिसी LIC की ही जीवन लक्ष्य पॉलिसी का कस्टमाइज्ड वर्जन है. एजेंट इसी पॉलिसी कन्यादान नाम से बताते हैं. दरअसल बेटियों के लिए खास तौर पर डिजाइन की गई इस पॉलिसी का यही नाम ग्राहकों को अधिक आकर्षित करता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 8, 2021, 01:25 PM IST
  • LIC की कन्यादान पॉलिसी LIC की ही जीवन लक्ष्य पॉलिसी का कस्टमाइज्ड वर्जन है
  • LIC की पॉलिसी में हर महीने 3810 रुपये जमा करने होंगे, यानी 127 रुपये रोज
हर दिन जमा करें 127 रुपये तो शादी लायक बिटिया को मिलेंगे 27 लाख, जानिए LIC की ये खास स्कीम

नई दिल्लीः Corona ने जहां एक ओर जीवन को अनिश्चित बना दिया है, वहीं भविष्य के लिए भी सोचने को मजबूर कर दिया है. आज के दौर के ऐसे Parents जिनके बच्चे अभी छोटे हैं, वह कई बार बच्चों के भविष्य को लेकर तनाव में हो जाते हैं. 

सबसे बड़ी परेशानी बेटियों के माता-पिता को है, उनकी पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी तक का खर्च, हर तरह की चिंता अभिभावकों को करनी ही होती है. उनकी इसी चिंता को दूर करती है LIC की यह खास पॉलिसी. इसे कन्यादान पॉलिसी के तौर पर जाना जाता है. 

LIC की कन्यादान पॉलिसी LIC की ही जीवन लक्ष्य पॉलिसी का कस्टमाइज्ड वर्जन है. एजेंट इसी पॉलिसी कन्यादान नाम से बताते हैं. दरअसल बेटियों के लिए खास तौर पर डिजाइन की गई इस पॉलिसी का यही नाम ग्राहकों को अधिक आकर्षित करता है. क्योंकि भारतीय समाज में एक बेटी के पिता की सबसे बड़ी चिंता कन्यादान ही है. जानते हैं पॉलिसी की खास बातें-

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: किसानों के पास सालाना 36,000 रुपये पाने का मौका, जानिए कैसे उठाएं लाभ

सिर्फ 22 साल तक भरें प्रीमियम
इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें फिक्‍स्‍ड इनकम के साथ पूंजी की सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है. पॉलिसी में रोज 127 रुपये जमा करने पर 27 लाख रुपये मिलते है.

इस पॉलिसी की खास बात ये है कि यह प्लान 25 साल के लिए है, लेकिन आपको प्रीमियम केवल 22 साल तक ही भरना है.

पिता की मृत्यु होने पर भी मुफ्त चलती रहेगी स्कीम

अगर स्कीम के बीच में ही बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाती है तो परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना पड़ेगा. वहीं बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल 1 लाख रुपये भी मिलेंगे. इस पॉलिसी को लेने के लिए 30 साल की न्‍यूनतम उम्र होनी चाहिए और बेटी की उम्र एक वर्ष. बेटी की उम्र के हिसाब से यह इस पॉलिसी की समय सीमा घटा जाएगी. यह पॉलिसी कम या ज्‍यादा प्रीमियम की भी ली जा सकती है.

इस तरह मिलेगा फायदा

इस पॉलिसी को लेने के बाद अगर बीमाधारक की बीच में एक्सीडेंट से मृत्यु हो जाती है तो परिवार को पूरे 20 लाख रुपये एक साथ मिलते हैं. इस पॉलिसी पर न्‍यून‍तम एक लाख रुपये का बीमा भी मिलता है. अधिकतम की सीमा नहीं है.

इस पॉलिसी में अगर खाताधारक लगातार 3 साल तक प्रीमियम का भुगतान करता है और अकाउंट एक्टिव है तो लोन लिया जा सकता है. इसे बेटी के अभिभावक के नाम पर खोला जाएगा. पॉलिसी में 18 साल प्रीमियम का भुगतान करने की शर्त है.

यह भी पढ़िएः Income Tax: टैक्सपेयर्स के लिए ITR भरना हुआ आसान, आयकर विभाग ने किया नया पोर्टल लांच

ये देनें होंगे दस्तावेज

LIC की इस पॉलिसी में हर महीने आपको 3810 रुपये जमा करने होंगे. इस लिहाज से रोज आपको 127 रुपये बचाने होंगे. हर महीने 3810 रुपये जमा करने पर आपको 25 साल बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे. वही इस पॉलिसी को लेने की आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, कोई एक पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, जन्म प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे डॉक्युमेंट देने होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़