रात में मोजे पहनकर सोने की गलती आपको पड़ सकती है भारी, स्किन और हार्ट पर पड़ता है बुरा असर

Sleeping With Socks On Side Effects: रात में सोते समय मोजे बिल्कुल भी नहीं पहनने चाहिए. इससे भले ही आपके पैर अच्छे से गर्म होते हों या आपको नींद अच्छी आती हो, लेकिन इससे आपको कई शारीरिक परेशानियों से भी जूझना पड़ सकता है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 14, 2024, 07:17 PM IST
  • रात में मोजी पहनकर बिल्कुल न सोएं
  • मोजे पहनने आपको हो सकती है एलर्जी
रात में मोजे पहनकर सोने की गलती आपको पड़ सकती है भारी, स्किन और हार्ट पर पड़ता है बुरा असर

नई दिल्ली: Sleeping With Socks On Side Effects: सर्दियों में हम खुद को ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े, टोपी, मफलर, दस्ताने और मोजे पहनते हैं. कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो स्वेटर पहनकर ही सोना पसंद करते हैं. वहीं कई लोग पैरों में ठंड लगने के डर से बिना मोजे उतारे ही सो जाते हैं. बता दें कि रात में सोते समय मोजे बिल्कुल भी नहीं पहनने चाहिए. इससे भले ही आपके पैर अच्छे से गर्म होते हों या आपको नींद अच्छी आती हो, लेकिन इससे आपको कई तरह की शारीरिक परेशानियों से भी जूझना पड़ सकता है. यहां तक की इससे आपके हृदय रोग का खतरा भी हो सकता है.   

रात में मोजे पहनकर क्यों नहीं सोना चाहिए? 

बढ़ता है शरीर का तापमान 
रात में मोजे पहनकर सोने से शरीर में एयर पास नहीं हो पाती है, जिससे हमारी बॉडी का टेंपरेचर बढ़ने लगता है. इसके चलते ओवरहीटिंग होती है, जिस कारण सिर में गर्मी चढ़ सकती है और हमें बेचैनी की समस्या हो सकती है. मोजे पहनकर सोने से हमारी बॉडी काफी ज्यादा गर्म हो जाती है. 

ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है असर 
जो लोग रात में मोजे पहनकर सोते हैं उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की समस्या खड़ी हो सकती है. इससे हमारे नसों पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ सकता है. वहीं ज्यादा टाइट मोजे पहनने से आपके ब्लड फ्लो में रुकावट भी आ सकती है. इसलिए टाइट मोजे पहनने से बचें. 

स्किन एलर्जी 
सर्दियों में कई लोग पैरों को गर्म रखने के लिए रोजाना मोजे पहनकर सोते हैं. इससे आपको स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल मोजे पहनकर सोने से इनमें चिपकी धूल-मिट्टी और बैक्टीरिया आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे आपको स्किन एलर्जी का खतरा हो सकता है. 

हृदय रोग 
रात में ज्यादा टाइट मोजे पहनकर सोने से आपको दिल से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है. दरअसल टाइट जुराबों के कारण पैरों की नसों में काफी ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे हार्ट को ब्लड पंप करने में काफी प्रेशर लगाना पड़ता है. इससे आपको सांस लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.  

अनिद्रा की समस्या 
रात में मोजे पहनकर सोने से आपको अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है. दरअसल कई लोगों को मोजे पहनकर सोने से बेचैनी होने लगती है. इससे बार-बार नींद टूटती है. इसलिए हमेशा सोने से पहले अपने मोजे उतारकर जरूर रखें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Relationship Depression: कपल्स में तेजी से बढ़ रही है रिलेशनशिप डिप्रेशन की समस्या, जानें इसके कारण और बचाव 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़