LPG गैस सिलेंडर के बढ़े दाम, आम-आदमी की जेब पर पड़ी बड़ी मार

LPG Gas Cylinder Price में एक बार फिर इजाफा हुआ है. LPG Gas पर मिलने वाली सब्सिडी के बाद अब गैस सिलेंडर के बढ़ते दाम से आम आदमी की जेब पर दोहरी मार पड़ी है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2021, 10:03 AM IST
  • 25.50 रुपये बढ़े घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम
  • जानिए आपके शहर में क्या है LPG गैस के दाम
LPG गैस सिलेंडर के बढ़े दाम, आम-आदमी की जेब पर पड़ी बड़ी मार

नई दिल्ली: देश में LPG Gas के दाम में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर गैस के दामों में इजाफा हो गया है. देश की राजधानी दिल्ली में गैस कीई कीमतें बढ़ने के बाद अब LPG Gas की कीमत 834.50 रुपये हो गई है. गुरूवार को LPG Gas की कीमतों में 25.50 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है. 

सरकारी तेल कंपनियों द्वारा गैस की कीमतें बढ़ाए जाने के बाद अब कोलकाता में 14.2 किलोग्राम वाले LPG Gas सिलेंडर की कीमत 861 रुपये, मुंबई में 834.50 रुपये और कोलकाता में 850 रुपये पहुंच गई है. 

इस साल कई बार बढ़े LPG Gas सिलेंडर के दाम

साल की शुरुआत यानी जनवरी के महीने में दिल्ली में LPG Gas सिलेंडर की कीमत 694 रुपये थी. फरवरी के महीने में यह बढ़कर 719 रुपये तक पहुंच गई थी.

फरवरी माह में ही  LPG Gas सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर उछाल देखने को मिला था. जिसके बाद रसोई गैस की कीमत 769 रुपये पर पहुंच गई थी.

फरवरी माह में ही एलपीजी गैस की कीमतों में तीसरी बार बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी. जिसके बाद रसोई गैस की कीमत 794 रुपये प्रति गैस सिलेंडर तक पहुंच गई थी. 

मार्च के महीने में एक बार फिर रसोई गैस के दाम बढ़े थे, जिसके बाद इसकी कीमत 819 रुपये प्रति सिलेंडर तक पहुंच गई थी. 

यह भी पढ़िए: अमूल दूध की कीमत में हुआ दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा, दिल्ली-एनसीआर में आज से लागू

क्यों हुआ रसोई गैस की कीमतों में इजाफा

घरेलू रसोई गैस के दाम अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों का असर घरेलू गैस के दामों पर दिखलाई पड़ता है. 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतें बढ़ने पर सरकार इस पर अधिक सब्सिडी देती है.  

यह भी पढ़िए: पुराना फोन भी होगा फास्ट चार्ज, बस कर लें ये जरूरी काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़