Weather Update: दिल्ली में जारी रहेगी रिकॉर्डतोड़ सर्दी, जानिए वजह

यूं तो दिल्ली में हर बार भीषण सर्दी पड़ती है लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही परेशान करने वाली और कंपाने वाली ठंड पड़ रही है.

Weather Update: दिल्ली में जारी रहेगी रिकॉर्डतोड़ सर्दी, जानिए वजह

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में इस बार सर्दी पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ रही है. नवम्बर में सर्दी पिछले 71 सालों में सबसे अधिक हुई है. यूं तो दिल्ली में हर बार भीषण सर्दी पड़ती है लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही परेशान और कंपाने वाली ठंड पड़ रही है.

पश्चिमी विक्षोभ बना दिल्ली में भीषण ठंड का कारण

उल्लेखनीय है कि नवंबर का महीना पिछले 71 वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए सबसे ठंडा रहा. नवंबर में इस तरह की भीषण ठंड का कारण ला नीना (La Nina) और पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) जैसे वैश्विक कारकों का अभाव माना जा रहा है. इसके अलावा, सितंबर में बारिश न होना भी इसका प्रमुख कारण है.

क्लिक करें- कौन बनेगा हैदराबाद का किंग? 4 तारीख को 'फैसला'

अक्टूबर में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी हुई

आपको बता दें कि दिल्ली में इसबार न केवल नवंबर के महीने में, बल्कि अक्टूबर में भी कम तापमान दर्ज किया गया था. अक्टूबर में ठंड ने पिछले 58 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस साल अक्टूबर में न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अक्टूबर में ऐसी कड़ाके की ठंड वर्ष 1962 में दर्ज की गई थी जब तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

क्लिक करें- समुद्र में बढ़ी ताकत, एंटी शिप मिसाइल Brahmos का हुआ सफल परीक्षण

दिल्ली को और झेलना पड़ेगा सर्दी का सितम

मौसम विभाग के अनुसार इस बार दिल्ली की सर्दी का सितम हर बार से ज्यादा रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार (30 नवंबर) दिल्ली में नवंबर का सबसे ठंडा दिन रहा. सोमवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्रा का कहना है कि ला नीना जैसे वैश्विक कारकों ने पहले भी अपना प्रभाव महसूस कराया है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234