close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत के तीन राज्यों में दौड़ेगी 'मेट्रो लाइट'! एक तिहाई होगा बजट

दिल्ली-नोएडा व चेन्नई के लोगों का सफर और भी आसान होने वाला है. मेट्रो लाइट अब बनने को तैयार है, इसे बनाने का खर्च एक तिहाई होगा.

भारत के तीन राज्यों में दौड़ेगी 'मेट्रो लाइट'! एक तिहाई होगा बजट
काल्पनिक फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली-नोएडा, ग्रेटर नोएडा और चेन्नई में रहने वालों के लिए खुशखबरी आई है. मेट्रो की तुलना में मेट्रो लाइट एक तिहाई सस्ती है. कई राज्य सरकारों और प्राधिकरण ने मेट्रो लाइट पर काम करना शुरू भी कर दिया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 2-3 साल में दिल्ली, नोएडा-ग्रेटर नोएडा (उत्तर प्रदेश) और चेन्नई शहर में मेट्रो लाइट का सफर शुरू हो किया जाएगा.

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने 14 किलोमीटर लंबे मेट्रो लिंक को मंजूरी दे दी है जो ब्लू लाइन से दिल्ली को सीधा कनेक्ट करेगा. रिपोर्ट की माने तो ये लिंक बोटॉनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से शुरू होगा जो नोएडा सेक्टर 142 तक जाएगा. और जिसे एक्वा लाइन नाम दिया जाएगा. ये मेट्रो लाइट 14 किलोमीटर लंबी होगी. जो नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के साथ चलेगी. वहीं बोटॉनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन इंटरचेंज स्टेशन होगा जो ब्लू लाइन यानी जनकपुरी-बोटॉनिकल गार्डन रूट पर चलेगी.

नोएडा अथॉरिटी बोर्ड ने नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के बजट को डीपीआर बनाने को लेकर हरी झंडी दे दी है. इस प्रोजेक्ट में करीब 1500-2000 करोड़ रूपये का खर्च बताया जा रहा है. DMRC ने 2.9 मीटर चौड़ी लाइट मेट्रो चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है जो नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को दे दिया है. ट्रेन की रफ्तार 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी.

लाइट मेट्रो में तीन कोच होंगे और एक कोच में 300 लोग सफर कर पाएगे. भारत में इसकी शुरुआत दिल्ली के द्वारका और चेन्नई से की जाएगी. दिल्ली में द्वारका सेक्टर 25 से कीर्ति नगर तक लाइट मेट्रो और तमिलनाडु के चेन्नई तक बनाने की पेशकश की जा रही है.