जिस पीरियड्स के चलते मीराबाई चानू पदक से चूक गईं, उसमें दर्द से कैसे आराम पाएं, जानें एक्सपर्ट से

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के यूटेरस के अंदर मौजूद खून और टिशू वजाइना से बाहर निकल जाते हैं. हर महीने होने वाली इस प्रक्रिया में ज्यादातर महिलाओं को सामान्य से गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 8, 2024, 03:05 PM IST
  • पीरियड्स के कारण पदक से चूकीं मीराबाई चानू
  • पीरियड क्रैंप्स कम करने के लिए अपनाएं ये डाइट
जिस पीरियड्स के चलते मीराबाई चानू पदक से चूक गईं, उसमें दर्द से कैसे आराम पाएं, जानें एक्सपर्ट से

नई दिल्ली: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की मीराबाई चानू से वेट लिफ्टिंग में पदक की काफी उम्मीदें थीं, हालांकि 7 अगस्त 2024 को हुए इस प्रतियोगिता के अपने आखिरी प्रयास में वह 114kg का वजन नहीं उठा पाईं. इसके चलते वह पदक की रेस से बाहर हो गईं. मीराबाई चानू ने ओलंपिक मे मेडल न जीतने का कारण अपने पीरियड का तीसरा दिन बताया. उन्होंने कहा कि मेडल जीतने के लिए उन्होने काफी कोशिश की, लेकिन पीरियड के कारण वह काफी कमजोर महसूस कर रही थीं. पीरियड क्रैंप्स हर लड़की को परेशान करता है. इससे कुछ हद तक आराम पाने के लिए आप इस तरह की डाइट अपना सकते हैं. 

पीरियड क्रैंप्स 
पीरियड्स के दौरान महिलाओं के यूटेरस के अंदर मौजूद खून और टिशू वजाइना से बाहर निकल जाते हैं. हर महीने होने वाली इस प्रक्रिया में ज्यादातर महिलाओं को सामान्य से गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है. इस दौरान महिलाओं को क्रैंप्स के साथ अलग-अलग तरह की परेशानी भी होती है, जिसमें कमजोरी का अहसास होना, मूड स्विंग होना, पीठ के निचले हिस्से और जांघों में दर्द, मितली, उल्टी, पसीना आना, चक्कर आना, सूजन और सिर दर्द जैसी समस्या होती है. 

पीरियड डाइट 
न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल ने IANS से अपनी बातचीत में बताया कि पीरियड्स में देसी घी बहुत अच्छा काम करता है. इसके अलावा आप दही और साबूदाने की खिचड़ी भी खा सकते हैं. पीरियड्स में साबूदाने की कांजी भी काफी आराम पहुंचाती है. इसके लिए आपको 2-3 घंटों तक साबूदाना को भिगोकर रखना है फिर उसे उबालकर उसमें जीरा, नमक और नींबू डालकर सेवन करें. इससे आपको पीरियड के दर्द में आराम मिल सकता है. इसके अलावा घी, चीनी और जीरे के पाउडर को मिलाकर लेने से भी काफी आराम पहुंचता है. 

संतुलित आहार लें 
न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल के अनुसार पीरियड्स से पहले जितना हो सके संतुलित आहार ही लें. फास्ट फूड से परहेज करें. जहां तक संभव हो सके हाई प्रोटीन डाइट पर ही रहें. न्यूट्रिशनिस्ट ने पीरियड्स में कमजोरी से बचने के लिए सत्तू दालें, पनीर, फलियां, दही और दूध खाने की सलाह दी है. नॉनवेज में उन्होंने अंडे, चिकन और मछली खाने की सलाह भी दी है. इसके अलावा आप अलसी, बादाम, अखरोट और चिया सीड्स भी इसमें फायदेमंद माने जाते हैं. शिल्पा मित्तल के मुताबिक खाने की सफाई का ध्यान रखें और हर 3-4 घंटे में कुछ न कुछ हेल्दी जरूर खाते रहें. इससे भी आपको राहत मिल सकती है.  

ये भी पढ़ें- EPFO ने नए नियम लागू किए, अब इन PF खाताधारकों को नहीं मिलेगी ब्याज 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़