JEE NEET Exam: बड़ा बदलाव करने की तैयारी में मोदी सरकार,1 साल में 4 बार होगी परीक्षा!

रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhariyal Nishank) के नेतृत्व वाले मंत्रालय ने JEE परीक्षा साल में चार बार करवाने का फैसला किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2020, 05:30 AM IST
  • JEE परीक्षा के प्रारूप में भी हुआ बदलाव
  • Covid पर स्थिति स्पष्ट होने पर होगा परीक्षा की तारीखों का ऐलान
JEE NEET Exam: बड़ा बदलाव करने की तैयारी में मोदी सरकार,1 साल में 4 बार होगी परीक्षा!

नई दिल्ली: देश की सबसे चर्चित परीक्षाओं में से एक JEE परीक्षा (JEE Exam) को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बड़ी घोषणा की है. रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhariyal Nishank) के नेतृत्व वाले मंत्रालय ने JEE परीक्षा साल में चार बार करवाने का फैसला किया है.

JEE परीक्षा के प्रारूप में भी हुआ बदलाव

आपको बता दें कि JEE Mains 2021 परीक्षा का पाठ्यक्रम पिछले वर्ष के समान ही रहेगा. हालांकि, पाठ्यक्रम में कमी के प्रभाव को दूर करने के लिए जेईई (मुख्य) 2021 के लिए प्रश्नपत्रों में 90 प्रश्न (भौतिकी, रसायन और गणित में प्रत्येक से 30 प्रश्न) होंगे, जिसमें से परीक्षार्थी को 75 प्रश्नों (भौतिकी, रसायन और गणित प्रत्येक से 25 प्रश्न) का उत्तर देना होगा.

क्लिक करें- Rajasthan Panchayat Election: BJP ने कांग्रेस को दी शिकस्त, कई मंत्रियों के गढ़ में हार

Covid पर स्थिति स्पष्ट होने पर होगा परीक्षा की तारीखों का ऐलान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों के एक सवाल के जवाब दिया कि छात्रों को परीक्षा के नए पैटर्न के आधार पर तैयारी करने के लिए पर्याप्‍त समय दिया जाएगा. परीक्षा मार्च महीने में आयोजित करने की कोई अनिवार्यता नहीं है इसलिए संक्रमण की स्थिति को ध्‍यान में रखकर ही एग्‍जाम डेट्स घोषित की जाएंगी. उन्‍होंने छात्रों को यह भी आश्‍वासन दिया कि प्रैक्टिकल एग्‍जाम की डेट्स किसी भी एंट्रेस एग्‍जाम की डेट से क्‍लैश नहीं होंगी.

क्लिक करें- NCB ने नामी हेयर स्टाइलिस्ट सूरज गोदांबे को किया गिरफ्तार, कोकीन बरामद

शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि यदि महामारी की स्थिति काबू में नहीं आती तो इस वर्ष NEET तथा JEE Main 2021 परीक्षाएं स्‍थगित की जा सकती हैं. उन्‍होंने यह भी कहा कि NEET परीक्षा साल में दो बार आयोजि‍त किए जाने के विकल्‍प पर भी विचार किया जा रहा है. उन्‍होंने छात्रों के सुझावों पर गौर करते हुए और उनके सवालों का जवाब देते हुए यह घोषणाएं कीं.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़