13 देशों में तेजी से फैल रहा एमपॉक्स, WHO ने घोषित किया अपातकाल

Mpox: एमपॉक्स एक वायरल इंफेक्शन है किसी व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखने, स्किन से स्किन कॉन्टेक्ट, बातचीत और संक्रमित व्यक्ति के करीब बैठने से फैल सकता है. एमपॉक्स 2 प्रकार का होता है क्लेड 1 और क्लेड 2.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 15, 2024, 02:19 PM IST
  • एमपॉक्स को लेकर जारी हुआ एलर्ट
  • अफ्रीका में तेजी से फैल रही एमपॉक्स
13 देशों में तेजी से फैल रहा एमपॉक्स, WHO ने घोषित किया अपातकाल

नई दिल्ली:  Mpox: विश्व स्वास्थय संगठन ( WHO) ने एमपॉक्स के 13 देशों में तेजी से फैलने के बाद इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है. इस बीमारी से कॉन्गो लोकतांत्रिक गणराज्य में अबतक 500 लोगों की जान गई है और 13,700 लोग संक्रमित हुए हैं. 

तेजी से फैल रहा एमपॉक्स 
'द सन' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक मंकीपॉक्स अफ्रीका के 13 देशों में काफी तेजी से फैल चुका है. इस बीमारी के तेजी से फैलने और मृत्यु दर बढ़ने पर वैज्ञानिकों ने चिंता जाहिर की है. WHO चीफ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस का कहना है कि अफ्रीका और उसके बाहर इस वायरस के फैलने की संभावना बेहद चिंताजनक है. इसके रकथाम के लिए एक समन्वित अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया जरूरी है. 

ऐसे फैलता है एमपॉक्स 
बता दें कि एमपॉक्स एक वायरल इंफेक्शन है किसी व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखने, स्किन से स्किन कॉन्टेक्ट, बातचीत और संक्रमित व्यक्ति के करीब बैठने से फैल सकता है. एमपॉक्स 2 प्रकार का होता है क्लेड 1 और क्लेड 2. साल 2022 में क्लेड 2 काफी फैला था और अभी क्लेड 1 वेरिएंट फैल रहा है. व्यसकों में इसका मृत्यु दर 5 प्रतिशत और बच्चों में 10 प्रतिशत है. 

WHO ने किया एलर्ट 
टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस के मुताबिक पिछले महीने जुलाई में कॉन्गो लोकतांत्रिक गणराज्य के 4 पड़ोसी देश बुरुंडी, केन्या, रवांडा और युगांडा में क्लेड 1b के 90 मामले सामने आए हैं. इन देशों में पहले कभी एमपॉक्स के मामले नहीं देखे गए थे. WHO के मुताबिक इस वायरस को इमरजेंसी घोषित करने के पीछे का कारण बाकी देशों को इसके लिए एलर्ट करना है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी WHO द्वारा जारी रिपोर्ट पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

 

ये भी पढ़ें- Rs 75 Plan: आप भी हैं जियो यूजर तो करा लें ये सस्ता रिचार्ज, इतने दिनों तक मिलेगा डेटा और अनलिमिटिड कॉलिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़