नितिन गडकरी का कारों की सुरक्षा पर बड़ा ऐलान, 8 सीटर गाड़ियों में होगा 6 एयरबैग

देश में हर साल 5 लाख सड़क हादसे होते हैं, जिनमें से करीब 1.5 लाख लोगों को मौत हो जाती है. इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, जिससे सड़क हादसों में मरने वालो की संख्या पर रोक लगाई जा सके.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2022, 01:45 PM IST
  • कार सेफ्टी फीचर्स को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान
  • 8 सीटर कार में अब पैसेंजर्स को मिलेगें 6 एयर बैग
नितिन गडकरी का कारों की सुरक्षा पर बड़ा ऐलान, 8 सीटर गाड़ियों में होगा 6 एयरबैग

नई दिल्ली. कार एक्सिडेंट के बढ़ते खतरों से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार एक बड़ा और अहम कदम उठाने जा रही है. सरकार यह कदम कार पैसेंजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लेने जा रही है. 

बता दें कि, देश में हर साल 5 लाख सड़क हादसे होते हैं, जिनमें से करीब 1.5 लाख लोगों को मौत हो जाती है. इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, जिससे सड़क हादसों में मरने वालो की संख्या पर रोक लगाई जा सके.

अब कारों में मिलेंगे 6 एयरबैग

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार 8 सीट वाले वाहनों में 6 एयरबैग को अनिवार्य करने जा रही है. इसके तहत अब वाहन ऑटोमोबाइल कंपनियों को अपने गाड़ियों को और सुरक्षित बनाने के लिये 8 सीटर गाड़ियों में 6 एयरबैग उपलब्ध कराने होंगे. 

क्या कहा गडकरी ने

नितिन गडकरी ने ‘इंटेल इंडिया सेफ्टी पॉयोनियर्स कॉन्फ्रेन्स-2022 को संबोधित करते हुए कहा कि हर साल देश में होने वाले 5 लाख सड़क हादसों में लगभग 1.5 लाख लोगों की मौत हो जाती है. हमने मोटर वाहनों में कम-से-कम 6 एयरबैग उपलब्ध कराने को अनिवार्य करने का निर्णय किया है. हम लोगों के जीवन को बचाना चाहते हैं. हमें इसके लिये वाहन उद्योग सहित सभी पक्षों से सहयोग की जरूरत है.

बता दें कि, इंटेल ने भारत में सड़क सुरक्षा बढ़ाने के अपने लक्ष्य के तहत उद्योग, शिक्षा जगत, और अग्रणी सरकारी संगठनों को एक साथ लाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस सम्मेलन का आयोजन किया है. इस पहल का मकसद सड़क सुरक्षा को मजबूत बनाना है.

डरावने हैं रोड एक्सिडेंट के आंकड़े

बता दें कि, देशभर में हर घंटे करीब 53 सड़क हादसे होते हैं. इन हादसों में 17 लोग अपनी जान गंवाते हैं. राज्यों की बात करें तो सबसे ज्यादा सड़क हादसों से उत्तर प्रदेश में मौत होती है. ये आंकड़ा 20 हजार से ज्यादा है. इसके बाद 12 हजार से ज्यादा मौत के साथ महाराष्ट्र का नंबर है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ये आंकड़ा 1584 है.

यह भी पढ़ें: ITR फाइल करने के लिए बेहद जरूरी हैं ये दस्तावेज, 31 जुलाई है दाखिल करने की लास्ट डेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़