नई दिल्ली. सरकारी कर्मचारियों के द्वारा काफी लंबे वक्त से पुरानी पेशन योजना (Old Pension Scheme) को शुरू करने की मांग की जा रही है. बता दें कि साल 2004 में पुरानी पेंशन योजना को खत्म कर दिया गया था. तभी से सरकारी कर्मचारियों द्वारा पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करने की डिमांड की जा रही थी. इसी क्रम में अब देश का एक प्रमुख राज्य पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करने जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह राज्य सरकार बहाल करेगी पुरानी पेंशन योजना


झारखंड सराकर के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को जल्द ही पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिल सकता है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पुरानी पेंशन योजना को दोबारा से बहाल करने का संकेत दिया है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक झारखंड में 15 अगस्त से पुरानी पेंशन योजना की बहाली हो सकती है. 


क्या कहा CM सोरेन ने


सीएम हेमंत सोरेन ने 'नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम' (एनएमओपीएस) की प्रदेश इकाई द्वारा आयोजित पेंशन जयघोष महासम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि, झारखंड सरकार सभी वर्गों के लोगों की सामाजिक सुरक्षा को लेकर संवेदनशील है. 15 अगस्त तक राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को शुरू करने के लिए प्रयास जारी हैं.


इससे पहले दिया था सर्वजन पेंशन योजना से जोड़ने का आदेश


बता दें कि, हाल ही में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उपायुक्तों को राज्य के सभी जरूरतमंदों को सर्वजन पेंशन योजना से जोड़ने का आदेश दिया था. सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर कहा था कि, राज्य में पेंशन से वंचित जरूरतमंदों को सर्वजन पेंशन से जोड़ने हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है. लाखों लोगों को योजना से जोड़ा जा चुका है. सभी उपायुक्त कृपया सुनिश्चित करें कोई जरूरतमंद पेंशन से वंचित ना रह जाए.'


यह भी पढ़ें: ग्रामीण बैंकों में ऑफिसर के पदों पर निकली है 8,285 वैकेंसी, फॉर्म भरने की ये है आखिरी तारीख


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.