सेहत को चमका सकता है 1 चम्मच इस तेल का सेवन, ब्रेन पावर भी होती है मजबूत

Olive Oil Health Benefits: अक्सर डॉक्टर ऑलिव ऑयल का सेवन करने की सलाह देते हैं. यह तेल शरीर के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. नियमित ऑलिव ऑयल का सेवन करने से आपको ये बड़े फायदे मिल सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 12, 2024, 02:00 PM IST
  • पेट के लिए फायदेमंद है ऑलिव ऑयल
  • ऑलिव ऑयल का सेवन है फायदेमंद
सेहत को चमका सकता है 1 चम्मच इस तेल का सेवन, ब्रेन पावर भी होती है मजबूत

नई दिल्ली: Olive Oil Health Benefits: ऑलिव ऑयल को डाइट के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. डॉक्टर भी अक्सर खाने में इस तेल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. इसमें आयरन, विटामिन E, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन K, एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. नियमित अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल का सेवन करने से आपको ये बड़े फायदे मिल सकते हैं. 

ऑलिव ऑयल के फायदे 

इम्यूनिटी मजबूत होती है
ऑलिव ऑयल में शरीर की इम्यूनिटी मजबूत करने के गुण होते हैं. इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो शरीर को कई इंफेक्शंस और बीमारियों से बचा सकते हैं. नियमित इस तेल का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है. 

पेट के लिए फायदेमंद 
ऑलिव ऑयल का सेवन हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. इसका सेवन मल त्याग को आसान करने में मदद करता है, जिससे आप कब्ज की समस्या से बच सकते हैं. इस तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे हेल्दी गट बैक्टीरिया भी बढ़ते हैं. 

दिमागी सेहत 
ऑलिव ऑयल न सिर्फ हमारी शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थय के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट्स याद्दाश्त तेज करने में मदद कर सकते हैं. वहीं इसके सेवन से ब्रेन सेल्स की ग्रोथ होती है और इन्हे रिपेयर करने में मदद मिलती है.  'हार्वर्ड यूनिवर्सिटी' की एक स्टडी में भी पाया गया था कि नियमित एक चम्मच ऑलिव ऑयल का सेवन व्यक्ति में डिमेंशिया का खतरा 28 प्रतिशत तक कम कर सकता है. 

वेट लॉस में मददगार 
अपना वजन कंट्रोल करने के लिए भी आप डाइट में ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहता है और क्रेविंग्स भी कम होती है. इससे हमारा वजन तो कम होता ही है साथ में शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.  

ये भी पढ़ें- GK Quiz: शरीर के किस हिस्से में पसीना नहीं आता?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़